WhatsApp पर कभी भी सेंड ना करें इस तरह के मैसेज, जिंदगी भर पछताना पड़ सकता है

WhatsApp आज के समय में सबसे बड़ा मैसेजिंग प्लेटफॉर्म बन चुका है। जितने भी स्मार्टफोन यूजर्स हैं लगभग सभी लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। मैसेज से लेकर वॉइस कॉलिंग, वीडियो कॉलिंग और पेमेंट तक कई सर्विसेस इसमें मिलती हैं। हमें लगता है कि हम वॉट्सऐप में हम कोई भी मैसेज किसी को भी भेज सकते हैं तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। वॉट्सऐप पर मैसेज करने के भी कुछ नियम हैं। अगर आप इन नियमों का उल्लंघन करते हैं तो आपको जिंदगी भर पछताना पड़ सकता है। अगर आप भी वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

अगर आप वॉट्सऐप पर इंडिविजुअल या फिर किसी ग्रुप में मैसेज करते हैं तो आपको कुछ नियमों के बारे में भी जानना चाहिए। वॉट्सऐप ने कुछ ऐसे नियम बनाए हैं जिसमें कुछ मैसेज किसी को न भेजने की सलाह दी गई है। अगर आप उन मैसेज को किसी ग्रुप या फिर किसी व्यक्ति को पर्सनली भेजते हैं तो हो सकता है कि कोई व्यक्ति उसके खिलाफ आपत्ति जा सकता है और इससे आप मुश्किल में पड़ सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कि किस तरह के मैसेज करने से बचना चाहिए।

एडल्ट कंटेंट से बचें

अगर आप किसी व्यक्ति या फिर किसी वॉट्सऐप ग्रुप में किसी तरह का अडल्ट कंटेंट भेजते हैं तो इससे लोगों को परेशानी हो सकती है और आपके खिलाफ पुलिस कंप्लेंट भी हो सकती है। अडल्ट कंटेंट भेजने पर आपके खिलाफ मुकदमा दर्ज हो सकता है। इसके खिलाफ पुलिस जरूरी धाराओं पर आपके खिलाफ कार्रवाई कर सकती है।

किसी को न भेजें एंटी नेशनल मैसेज

वॉट्सऐप ग्रुप में आपको कभी भी एंटी नेशनल मैसेज या फिर किसी तरह का वीडियो नहीं शेयर करना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो आप बुरी तरह से फंस सकते हैं। एंटी नेशनल कंटेंटे पर भी आपके खिलाफ पुलिस में मामला दर्ज हो सकता है। आपको ऐसे कंटेंट से बचकर रहना है।

चाइल्ड क्राइम मैसेज से बचें

अगर आप अपने वॉट्सऐप पर चाइल्ड क्राइम से संबंधित कोई टेक्स्ट मैसेज या फिर वीडियो शेयर करते हैं तो इससे भी आपकी मुसीबतें बढ़ सकती हैं। ऐसे कंटेंट के खिलाफ आपके खिलाफ पुलिस में शिकायत हो सकती है। ऐसे मामले में आपको जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है।

वायलेंस कंटेंट न शेयर करें

वॉट्सऐप अपने यूजर्स को वायलेंस से जुड़े मैसेज या फिर वीडियो को न शेयर करने की सलाह देता है। अगर आपके इस तरह के कंटेंट से किसी मेंबर या फिर पर्सनली किसी व्यक्ति को ठेस पहुंचती है तो वह आपके खिलाफ केस दर्ज कर सकता है। ऐसे कंटेंट शेयर करने पर पुलिस आपके खिलाफ मामला दर्ज कर सकती है और आपसे कड़ी पूछताछ भी हो सकती है।

खबरें और भी हैं….

टिकट कटने के बाद वरुण गांधी का भावुक पत्र, लिखा- अंतिम सांस तक रहेगा…

BMW कार में मिली लाश: सेकेंड हैंड कार शोरूम के यार्ड में खड़ी थी कार, बदबू आने पर चला पता; CCTV खंगाल रही पुलिस

CG-दुकान से लौट रही नाबालिग लड़की से रेप: बाईक सवार युवकों ने अपहरण कर दिया वारदात को अंजाम, सुबह जहां से उठाया वहीं छोड़कर हुए फरार

एम्स में बिना परीक्षा नौकरी पाने का शानदार अवसर: बस चाहिए ये योग्यता, 220000 पाएं सैलरी