Instagram से कैसे हजारों-लाखों कमा लेते हैं लोग, एक छोटी सी ट्रिक कर देती है मालामाल

Instagram पर रील्स आजकल सबको देखना पसंद है। आपको फोन की तरफ देखकर कोई अकेला बैठा शख्स मुस्कुराता मिल जाए तो बहुत हद तक संभव है कि वो रील्स ही देख रहा हो। लेकिन, रील्स अब केवल एंटरटेनमेंट का जरिया नहीं रह गए हैं। अब इनसे कमाई भी की जा रही है। कमाई वो भी थोड़ी-बहुत नहीं बल्कि लाखों में तक हो सकती है। आइए जानते हैं कि कैसे बतौर इन्फ्लुएंसर इंस्टाग्राम से कमाई की जा सकती है।

इंस्टाग्राम से कमाने के तरीके जानने के लिए हमने लखनऊ बेस्ड इन्फ्लुएंसर विवेक गुप्ता से बात की। विवेक इंस्टाग्राम पर UP Tadka नाम से पेज चलाते हैं। इनके पेज पर 163K फॉलोअर्स से हैं। अपने पेज ये लखनऊ और UP बेस्ड कंटेंट पोस्ट करते हैं। इनके पेज पर यूजर्स को फूड, कल्चर, इवेंट्स और ट्रैवल जैसे कंटेंट्स आपको देखने को मिल जाएंगे।

क्वालिटी कंटेंट है जरूरी

इंस्टाग्राम से कमाई के मामले में विवेक कहते हैं कि पहले आपको ऑडियंस बेस बनाना होगा। इसके लिए कंटेंट में क्वालिटी लानी होगी और लगातार कंटेंट बनाना होगा। ये भी तय करना होगा कि आप किस टॉपिक या सब्जेक्ट पर लगातार कंटेंट पोस्ट कर सकते हैं। किसमें आपकी दिलचस्पी है। क्योंकि, एक टारगेड ऑडियंस के हिसाब से ही उनके बीच आपकी पहचान बनती है और आपका पेज भी उन्हीं लोगों के बीच ज्यादा मशहूर होता है।

किन गियर्स की होती है जरूरत?

विवेक अपने बारे में बताते हैं कि वो अपना कंटेंट iPhone से शूट करते हैं और साथ ही कुछ माइक्स का इस्तेमाल करते हैं। यानी एक अच्छे फोन और बजट माइक्स के जरिए ही बतौर इन्फ्लुएंसर अपने जर्नी की शुरुआत की जा सकती है। बाद में अच्छे कैमरे और स्टूडियो पर भी शिफ्ट हुआ जा सकता है।

कैसे होती है कमाई?

विवेक बताते हैं कि ये बार पेज की रीच बढ़ जाने के बाद ब्रांड्स खुद अप्रोच करने लगते हैं। इनमें रील्स बनाकर ब्रांड के प्रोडक्ट या कंपनी को प्रमोट करना होता है। एक रील के बदले 5 हजार रुपये तक मिल जाते हैं। ये कमाई बड़े ब्रांड और पेज की रीच के हिसाब से बढ़ जाती है। कई बार पैसे की जगह प्रमोशन का काम बारटर पर भी होता है। विवेक खुद लोकल शॉपर्स के अलावा यूपी पुलिस और कई सरकारी संस्थाओं के साथ भी काम करते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग से आता है पैसा

बतौर इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए भी कमाई की जा सकती है। इसमें क्रिएटर्स अपने पेज पर किसी कंपनी या ऑर्गनाइजेशन के प्रोडक्ट या सर्विस को खरीदने के लिए रेकमेंड करते हैं।

कितनी हो जाती है कमाई?

विवेक कहते हैं कि एक बार अच्छी तरह से पेज की रीच बढ़ जाने के बाद एक समय के बाद करीब 50 से 70 हजार रुपये की महीने की कमाई हो जाती है। ये कमाई पॉपुलैरिटी के हिसाब से बढ़ती ही जाती है।