इस करवाचौथ में पत्नी के नाम से करिए निवेश, डाकघर दें रहा अच्छा खासा ब्याज दर की गारंटी, जानिए डिटेल…

Powerful Scheme Of Post Office: 1 नवंबर को भारत में करवा चौथ मनाया जाएगा, अगर इस दिन आप भी अपने पत्नी को बेहतरीन उपहार देना चाहते हैं तो डाकघर का ये योजना आपके और पत्नी के लिए बेहद शानदार और लाभदायक साबित हो सकता हैं। इस स्कीम में डाकघर द्वारा 7.5% का निश्चित ब्याज दर दिया जा रहा हैं।

महिला सम्मान सर्टिफिकेट

एक आकर्षक निवेश योजना भारतीय डाकघर द्वारा प्रस्तुत “महिला सम्मान सर्टिफिकेट योजना” महिलाओं के लिए एक विशेष और लाभकारी निवेश विकल्प प्रदान करती हैं। इस करवाचौथ के दिन पत्नियों के लिए इस योजना में निवेश करना न केवल उन्हें आर्थिक सुरक्षा प्रदान करेगा बल्कि, उन्हें आत्मनिर्भर बनाने में भी सहायक होगा।

जानिए निवेश की विशेषताएं

महिला सम्मान सर्टिफिकेट में निवेश करने से महिलाएं बाजार जोखिम से मुक्त रहती हैं और उन्हें गारंटीड रिटर्न प्राप्त होता हैं। इस योजना के अंतर्गत, अधिकतम 2 लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकता हैं, जिस पर 7.5 प्रतिशत की निश्चित दर से ब्याज मिलता हैं। इसके साथ ही, इस योजना में निवेश करने पर, महिलाओं को धारा 80C के तहत टैक्स में छूट का लाभ भी मिलता हैं।

ऐसे करें मुनाफा की गणना

यदि कोई महिला 2 लाख रुपये का निवेश करती हैं, तो पहले वर्ष में उसे 15,000 रुपये और दूसरे वर्ष में 16,125 रुपये का लाभ मिलेगा। इस प्रकार, दो वर्षों में कुल 31,125 रुपये का फायदा होगा। इस योजना में अधिकतम 2 वर्ष तक ही निवेश कर सकते हैं।