दिल्ली में ‘दिव्यांग अधिकार महासंघ’ द्वारा रजत जयंती समारोह का किया गया आयोजन.. छत्तीसगढ़ की रीता अग्रवाल को बेस्ट स्टेट कॉर्डिनेटर से किया गया सम्मानित!..

नई दिल्ली. दिव्यांग अधिकार महासंघ की रजत जयंती समारोह का आयोजन मंगोल पूरी दिल्ली में किया गया. जिसमें देश-विदेश के दिव्यांगता पर कार्य करने वाले देश भर आये समर्पित कार्यकारिणी के साथ राउंड टेबल कॉन्फ्रेंसिंग आयोजित किया गया. राउंड टेबल कानफ्रेंस की शुरूआत दीप प्रज्जवलन के साथ की गई. इस राउंड टेबल कानफ्रेंस में सभी ने अपने-अपने क्षेत्र के दिव्यांगों की समस्या के बारे में विस्तारपूर्वक चर्चा किया. चर्चा का मुख्य आकर्षण दिव्यांगों की राजनीतिक हिस्सेदारी रहा. जिसमें पंचायत चुनाव में दिव्यांग प्रतिभागी मनोनित किये जाने संबंधी छत्तीसगढ़ की सरकार की घोषणा की सराहना की गई. दिव्यांग जनो को जनप्रतिनिधी के रूप में आरक्षण दिये जाने की घोषणा कि गई है. पूरे देश में इसे लागू करने के लिए राष्ट्रीय अध्यक्ष गांधी एवं अमित शाह से मुलाकात कर चर्चा करने की बात रखीं गई.

img 20191218 wa00354990644549648426736

इसके पश्चात् सम्मान समारोह आयोजित हुए जिसमें बेस्ट स्टेट काॅर्डीनेटर के रूप में छ.ग. से रीता अग्रवाल को समस्त कार्यकारिणी में अकेली दबंग महीला के रूप में सम्मानित किया गया. जो दिव्यांगजन हक एवं अधिकार के लिए विगत 8 वर्षों से दृढ़ निश्चय के साथ समय-समय पर उल्लेखनिय कार्य करती आ रहीं है. इसके अलावा दिव्यांगता के क्षेत्र में कार्य करने वाले विभिन्न समाज सेवी संस्थाओं का भी सम्मान किया गया. सभी स्टेट कार्डिनेटर का सम्मान किया गया. विभिन्न देशों से आये दिव्यांग एवं सामान्यजन का दिव्यांग हित में कार्य करने हेतु सम्मान किया गया.

img 20191218 wa00368215637049448022377

इसके बाद विकलांग सहारा समिति के कार्यों का 25 वर्षों का सफर पर पत्रिका विमोचन सभी कार्यकारिणी समेत राष्ट्रीय अध्यक्ष कपिल अग्रवाल के द्वारा किया गया. समारोह में बजरंग लाल गुप्ता, विष्णु सिंघल, मनोज मिगलानी, बंटी सोलंकी, रामेश्वर गर्ग, रिंकू वर्मा एवं तकरीबन 1000 दिव्यांगजन उपस्थित थे. समारोह में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम किए गए जिसमें व्हील चेयर फैशन शो एवं विभिन्न देशभक्ति गानों में व्हील चेयर डांस का आयोजन भी किया गया. जो कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण था.