PM Kisan Samman Nidhi Yojana: पीएम किसान निधि पर बड़ा अपडेट! इस दिन आएगी 14वीं किस्त

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 14th Installment: देश में आज भी करोड़ों किसानों को खेती किसानी करते समय कई तरह की आर्थिक दिक्कतें परेशान करती हैं। ऐसे में किसानों को आर्थिक स्तर पर किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना न करना पड़े। इसी को देखते हुए भारत सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना नामक एक शानदार स्कीम का संचालन कर रही है। इस स्कीम के अंतर्गत भारत सरकार हर साल किसानों को 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है। 6 हजार रुपये की यह आर्थिक सहायता हर 4 महीनों के अंतराल पर किस्तों के माध्यम से जारी की जाती है। अब तक किसानों के खाते में कुल 13 किस्त के पैसों को ट्रांसफर किया जा चुका है। ऐसे में देशभर के करोड़ों किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इसी कड़ी में आइए जानते हैं भारत सरकार कब तक किसानों के खाते में 14वीं किस्त के पैसों को ट्रांसफर कर सकती है?

गौरतलब बात है कि अभी तक भारत सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त को ट्रांसफर करने को लेकर कोई बड़ा एलान नहीं किया है। वहीं मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो सरकार जून या जुलाई महीने में किस्त के पैसों को ट्रांसफर कर सकती है।

देशभर में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का गलत ढंग से लाभ ले रहे किसानों के प्रति सरकार काफी सख्त है। ऐसे में योजना में ई- केवाईसी को अनिवार्य कर दिया गया है।

अब तक जिन किसानों ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में अपनी ई-केवाईसी नहीं कराई है। उनके खाते में 14वीं किस्त के पैसे ट्रांसफर नहीं होंगे।

इसके अलावा योजना में भूलेखों का सत्यापन भी जरूरी कर दिया गया है। ऐसे में आपको योजना में अपने भूलेखों का सत्यापन और ई-केवाईसी जल्द से जल्द करा लेनी चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं। इस स्थिति में आप योजना के लाभ से वंचित हो जाएंगे।