सोने की शुद्धता कैसे चेक करें? यह है सबसे आसान तरीका

How To Check Gold Purity: भारत के करीब-करीब हर घर में सोने की कोई एक चीज तो जरूर मिल ही जाएगी। हमारे यहां सोना संस्कृति और आस्था के साथ भी जुड़ा हुआ है। आमतौर पर 18, 22 और 24 कैरेट शुद्धता वाला सोना प्रचलन में आता है। सोने की शुद्धता को लेकर अक्सर लोगों के मन में संदेह रहता है। लेकिन अब बीआईएस हॉलमार्क (BIS Hallmark) भारत में बेचे जाने वाले सोने और चांदी की जूलरी में इस्तेमाल होने वाली धातु की शुद्धता का सर्टिफिकेट माना जाता है। यह जूलरी की जांच करता है कि वे भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा निर्धारित मानकों को फॉलो करते हैं या नहीं। आप बीआईएस ऐप के माध्यम से भी सोने की प्योरिटी के बारे में जानकारी ले सकते हैं।

Bank Holiday: मंगलवार को बंद रहेंगे बैंक, जरूरी काम सोमवार को ही निपटा लेने में समझदारी

भारत ही नहीं, कई देशों में हॉलमार्क ही महंगी धातुओं की शुद्धता की गारंटी देते हैं। हॉलमार्किंग स्कीम का प्रमुख लक्ष्य मैन्युफैक्चरर्स को प्योरिटी से जुड़ी कानुनी आवश्यकताओं का पालन कराना और जनता को धोखाधड़ी से बचाना होता है। भारत में सोने और चांदी की हॉलमार्किंग की जाती है।

बेखौफ माफिया! अवैध रेत से लदे ट्रैक्टर ने ASI को कुचला, मौके पर मौत

कैसे चेक करें सोने की प्योरिटी?

अपनी जूलरी पर हॉलमार्क ढूंढें। हॉलमार्क बताता है कि जूलरी में कितना फीसदी सोना यूज हुआ है। भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) भारत में सोने के आभूषणों के प्रमाणन और हॉलमार्किंग के लिए जिम्मेदार आधिकारिक एजेंसी है।

मुंह में गुटखा भरे वकील जज के सामने दे रहा था दलील, हरकत देख भड़क गए न्यायाधीश, देखें Video

BIS ऐप से चेक करें सोने की प्योरिटी

हॉलमार्किंग की प्रामाणिकता की जांच करने के लिए गूगल प्ले स्टोर या एपल ऐप स्टोर से BIS CARE एप्लिकेशन डाउनलोड करें और अपने नाम, फोन नंबर और ईमेल का उपयोग करके लॉग इन करें। जूलरी की हॉलमार्किंग वेरीफाई करने के लिए आपको “verify HUID” सेक्शन पर जाना होगा। इस पर क्लिक करने के बाद आप एक नए पेज पर जाएंगे, जहां आप उस गोल्ड जूलरी की HUID टाइप कर सकते हैं। अब सर्च विकल्प पर क्लिक करें। अब आपको गोल्ड जूलरी की सारी एचयूडी डिटेल्स दिखाई देंगी। इसमें ज्वैलर का रजिस्ट्रेशन नंबर, हॉलमार्किंग सेंटर, एएचसी रजिस्ट्रेशन नंबर, एएचसी एड्रेस, आर्टिकल टाइप, हॉलमार्किंग की तारीख और प्योरिटी की जानकारी भी होगी। आप किसी भी इंडियन स्टैंडर्ड, इसके लाइसेंस और प्रोडक्ट के लिए लैब के बारे में जानकारी के लिए ‘Know your Standards’ को चुनें।

Weather Update: 5 दिन तक इन राज्यों में बारिश की संभावना, भीषण गर्मी से तप रहे कई राज्य, जानिए IMD का अपडेट

HUID नंबर क्या होता है?

यह एक 6 डिजिट का कोड होता है, जो अक्षरों और अंकों से मिलकर बना होता है। हॉलमार्किंग के समय प्रत्येक आभूषण को एक यूनीक एचयूआईडी संख्या दी जाती है, जिसे हस्तनिर्मित (हाथ से लगाई गई) छाप के रूप में हॉलमार्किंग सेंटर द्वारा आभूषण पर लगाया जाता है।

Poco लॉन्च करने जा रहा है पॉवरफुल स्मार्टफोन सीरीज, 16GB रैम जैसे मिलेंगे तगड़े फीचर, जानिए सबकुछ

कर सकते हैं शिकायत

बीआईएस ऐप के ‘शिकायत’ फीचर का उपयोग करके आप खराब या निम्न-मानक गुणवत्ता वाले प्रोडक्ट्स, मार्क के मिसयूज या गुणवत्ता के झूठे वादों जैसे मामलों पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। BIS ऐप किसी भी वस्तु या उत्पाद पर ISI, हॉलमार्क और CRS रजिस्ट्रेशन चिह्नों की प्रामाणिकता जांच सकता है।

मोबाइल का ज़्यादा इस्तेमाल आपको बना सकता है थाइरॉयड का मरीज, जानें इसे कंट्रोल करने के यौगिक उपाय?

बिना हॉलमार्क वाली जूलरी की जांच कैसे करें?

ग्राहक अपनी जूलरी की किसी भी बीआईएस-मान्यता प्राप्त हॉलमार्किंग सेंटर पर जांच करवा सकते हैं। ये सेंटर ग्राहकों की जूलरी और सेंपल्स की जांच के लिए शुल्क लेते हैं। हॉलमार्किंग सेंटर ग्राहकों को एक जांच रिपोर्ट देते हैं, जिसमें प्रोडक्ट के बारे में सटीक जानकारी होती है।

WhatsApp ने 2 करोड़ से ज्यादा अकाउंट किए बैन, मार्च में करीब 80 लाख यूजर्स पर हुआ एक्शन, जानिए कंपनी क्यों करती है ऐसा?