पूर्व कैबिनेट मंत्रियों के सरकारी घरों से लाखों का सामान गायब… प्रशासन ने साधी चुप्पी

पंजाब के दो पूर्व कैबिनेट मंत्रियों को आवंटित सरकारी घरों से लाख रुपये के कीमती सामान गायब होने की दो शिकायतों से विवाद खड़ा हो गया है। इन मंत्रियों में तत्कालीन वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल और राजस्व मंत्री गुरप्रीत सिंह कांगड़ शामिल हैं, जिन्होंने हाल ही में सरकारी आवास खाली किए थे। लोक निर्माण विभाग ने अधिकारियों की रिपोर्ट का हवाला देते हुए पंजाब विधानसभा सचिव से अनुरोध किया है कि वे मंत्रियों से बकाया राशि का प्रमाण पत्र जारी करने के लिए वस्तुओं की वसूली करें।

एग्जीक्यूटिव इंजीनियर पीडब्ल्यूडी ने 10 मार्च 2022 को अपने पत्र के माध्यम से पंजाब विधानसभा सचिव को सूचित किया है कि दो रेफ्रिजरेटर यानी 420 लीटर 65,530 रुपये और 422 लीटर 44,000 रुपये, पांच 2,98,100 रुपये की कीमत वाले एलईडी टीवी, 56,680 रुपये के चार तेल से भरे रेडिएटर, 13,110 रुपये के छह हीट कन्वेक्टर, 835 रुपये के रूम हीटर और 8,000 रुपये के पांच पेडस्टल पंखे – हाउस नंबर 960, सेक्टर 39 ए से गायब हैं, जिसे राजस्व मंत्री गुरप्रीत सिंह कांगड़ को आवंटित किया गया था।

24 मार्च 2022 को सचिव को लिखे एक अन्य पत्र में तत्कालीन वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल को आवंटित मकान नंबर 47, सेक्टर 2 से एक डाइनिंग टेबल, दस डाइनिंग चेयर, एक सर्विस ट्रॉली और एक रेक्लाइनर सोफा गायब होने की सूचना मिली है। जूनियर इंजीनियर लवप्रीत सिंह ने सामान की गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई थी। जबकि प्रशासन लापता सामानों के बारे में चुप्पी साधे हुए है और इस बात का कोई सुराग नहीं है कि इन वस्तुओं को अनजाने में या जानबूझकर मंत्रियों द्वारा ले जाया गया है।

मनप्रीत सिंह बादल इसपर बयान के लिए उपलब्ध नहीं थे, लेकिन गुरप्रीत सिंह कांगड़ ने आरोपों का खंडन करते हुए दावा किया कि उन्होंने अभी तक घर खाली नहीं किया है और घर की चाबियां अभी भी उनके पास हैं। उन्होंने कहा कि जल्द ही सभी सामग्री संबंधित विभाग को सौंप दी जाएगी।