IGNTU में बीए ऑनर्स के लिये ऐश्वर्या को मिला गोल्ड मेडल!..

अनूपपुर। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजाति विश्वविद्यालय अमरकंटक का तृतीय दीक्षांत समारोह 22 फरवरी 2020 को सम्पन्न हुआ। जिसमें बी.ए. ऑनर्स इंग्लिश लिट्रेचर की छात्रा ऐश्वर्या गुप्ता को गोल्ड मेडल से सम्मानित किया गया है। ऑनर्स में प्राप्त यह गोल्ड मेडल आन लाइन कांफ्रेंसिंग के माध्यम से घोषित किया गया। वर्तमान में ऐश्वर्या ने कठिन एंट्रेंस एग्जाम पास कर पी एच डी में भी एडमिशन प्राप्त किया है। ऐश्वर्या की लगन और मेहनत ने उसे ना सिर्फ ऑनर्स में गोल्ड मेडल दिलाया बल्कि अब तो पीएचडी भी कर रही हैं, ऐश्वर्या ने 2017 में बीए ऑनर्स इंग्लिश लिट्रेचर से किया था, इसके बाद एम०ए० इंग्लिश लिट्रेचर से 2019 में किया, और दीक्षांत समारोह में जब गोल्ड मेडल मिला तब ऐश्वर्या की विश्विद्यालय में पीएचडी चल रही हैं।

ऐश्वर्या गुप्ता की इस उपलब्धि से उनके परिवार व सामाजिक लोगों में हर्ष का माहौल है। सभी ने उज्ज्वल भविष्य की कामना की है और ऐश्वर्या को बधाई दी है। बता दें की ऐश्वर्या अपने पिता विष्णु गुप्ता और माँ योगमाया के साथ अमरकंटक में निवास करती हैं, जबकि ऐश्वर्या ने अपने पैतृक गांव धनपुरी जिला शहडोल में अपनी प्राथमिक पढ़ाई कार्मेल कान्वेंट स्कूल से की है।

क्या है IGNTU

इंदिरा गांधी नेशनल ट्राइबल यूनिवर्सिटी की स्थापना मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के जनजातीय छात्र छात्राओं को सस्ती और गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा देने के उद्देश्य से की गई थी, तत्कालीन केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री स्व.अर्जुन सिंह ने इस विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 2008 में कई थी, जिसे मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ की सीमा पर बसे अमरकंटक के पास पोड़की ग्राम में IGNTU की स्थापना की गई. 301 एकड़ में यह विश्वविद्यालय फैला हुआ है और यह देश मे एक मात्र जनजातीय विश्वविद्यालय है, इसकी एक अन्य शाखा आसाम के मणिपुर में है।