10th, 12th Board Exam: बोर्ड की परीक्षाएं आज से शुरू, स्टूडेंट्स ओएमआर शीट भरने में न करें गलतियां

UP Board Exam’s 2024: उत्तर प्रदेश के 8265 एग्जाम सेंटर्स पर आज से यूपी बोर्ड की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा शुरू हो रही है इसके लिए योगी सरकार ने कड़े सुरक्षा प्रबंध भी कर दिए हैं। आज से व्हाट्सएप से लेकर सोशल मीडिया के हर प्लेटफार्म तक अराजक तत्वों पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी। अगर किसी ने भी परीक्षा प्रश्नपत्र लीक करने की कोशिश की तो वे सीधे जेल जाएंगे। इसकी जानकारी अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा दीपक कुमार ने दी है। उन्होंने कहा कि पहली बार क्यूआरटी गठित की गई है जो उन लोगों पर तुरंत कार्रवाई करेगी जो अफवाह फैला कर गुमराह करने और सरकार की इमेज खराब करने की कोशिश करते पाए जाएंगे।

OMR शीट भरते समय बरतें सावधानी

यूपी बोर्ड के 10वी के छात्रों ने बीते दिन विज्ञान चेतना हेल्पलाइन पर कॉल कर OMR शीट भरने समेत अलग-अलग विषयों से संबंधित अपने-अपने सवाल पूछे। डॉ. दिनेश कुमार ने बताया कि हेल्पलाइन नंबर पर 250 से अधिक बच्चों ने कॉल किया। उन्हें विषयों के विशेषज्ञों ने बहुविकल्पीय प्रश्नों के उत्तर देते समय ओएमआर शीट भरते समय सावधानी बरतने की सलाह दी है।

सीसीटीवी के सामने खुलेगा क्वेश्चन पेपर

राज्य में बोर्ड परीक्षा में 10वीं और 12वीं के कुल 55,25,308 परीक्षार्थी एग्जाम देंगे। सरकार ने बोर्ड परीक्षा को देखते हुए 16 जिलों को अत्यधिक संवेदनशील घोषित किया है। ऐसे में नकल पर रोक लगाने के लिए क्वेश्चन पेपर CCTV की निगरानी में खोले जाएंगे।

पहली बार इस समय से शुरू हो रहे एग्जाम

यूपी बोर्ड के एग्जाम में समय के साथ कई बदलाव किए गए हैं। ये पहला मौका हौ जब वर्ष 2024 की बोर्ड परीक्षा सुबह 8.30 बजे से शुरू होगी। इससे पहले बोर्ड की पहली शिफ्ट सुबह 7.30 और उसके बाद 8 बजे से शुरू होती थी।

अनुपस्थित टीचरों की सैलरी रुकेगी

डीआईओएस ने बताया कि बोर्ड परीक्षा की ड्यूटी में लगे कक्षा निरीक्षकों को गुरुवार की सुबह एग्जाम सेंटर पर पहुंचना होगा। अगर को भी टीचर ड्यूटी से गायब मिला तो चाहे वो प्राथमिक, राजकीय, एडेड और वित्तविहीन स्कूलों का कक्ष निरीक्षक हो, उसकी सैलरी रोक दी जाएगी।