इस शादी कार्ड की कलेक्टर-एसपी ने की तारीफ, हर जगह हो रही चर्चा, जानिए क्या है ख़ास

गया/बिहार. Unique Wedding Card: शादी विवाह के अवसर पर आए दिन हर्ष फायरिंग की खबर आती है तो कभी शादी का माहौल अचानक मातम में बदल जाता है। हर्ष फायरिंग से हो रही मौत के प्रति जागरूकता फैलाने और मतदान करने के प्रति जागरूकता के लिए शादी के कार्ड पर ही संदेश को लिखवा दिया हैं। गया जिले के बोधगया के टीका बीघा का रहने वाला अशोक कुमार गिरि ने अपने छोटे भाई को शादी की कार्ड में अनोखा संदेश छपवाने से जिले में चर्चा हो रही है।

वेडिंग कार्ड पर लिखवाने की बताई वजह

अशोक कुमार गिरि ने बताया की शादी समारोह एक खुशी का माहौल होता है जिसे अपने परिवार संग और रिश्तेदारों के साथ सेलिब्रेट किया जाता है। खुशी का माहौल होता है ऐसे में हर्ष फायरिंग करना गलत होता है। आए दिन हर्ष फायरिंग में घटना होने से खुशी अचानक मातम में बदल जाती है। वहीं आगामी लोकसभा चुनाव में बढ़चढ़ कर मतदान करने को लेकर शादी के कार्ड पर संदेश छपवाकर लोगो को जागरूक कर रहे हैं।

शादी समारोह में हर्ष फायरिंग से होती है ये परेशानी

वहीं सोनाक्षी कुमारी ने बताया ति उसके देवर की शादी है। आमंत्रण कार्ड में हर्ष फायरिंग का संदेश का मुख्य उद्देश्य यह है कि शादी समारोह में जश्न का माहौल होता है। ऐसी कोई हरकत नहीं हो कि खुद और आने वाले मेहमानों को इससे परेशानी हो। वहीं मतदाता जागरूकता को लेकर संदेश भी छपवाया गया है ताकि युवा वर्ग आने वाले लोकसभा चुनाव में बढ़ चढ़ कर मतदान कार्य में हिस्सा लें।

bihar marriage card 17085703092965019882400907703

वेडिंग कार्ड पर जागरूकता संदेश की डीएम ने तारीफ की

गया डीएम डॉ त्याग राजन एसएम ने इसकी सराहना करते हुए कहा की लोकतंत्र का महापर्व होने वाला है। इसे लेकर ज्यादा से ज्यादा मतदाता मदाधिकार का प्रयोग करे। जिला स्तर पर मतदाता प्रतिशत होने वाले क्षेत्रों में विशेष मतदाता अभियान, कार्यक्रम, स्वीप कार्यक्रम चलाया जा रहा है। शहरी क्षेत्रों में सोशल मीडिया का प्रयोग, ग्रामीण क्षेत्रों में अलग–अलग प्रकार से मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

शादी समारोह के आमंत्रण कार्ड में मतदाता जागरूकता के संदेश पर उन्होंने कहा की यह अच्छी पहल है। ऐसे और लोगो को आगे आना चाहिए। कहा कि अगर अपने समारोह कार्यक्रम में कोई अपनी इच्छा से मतदान या चुनाव को लेकर  संदेश को छपवाते है तो जिला निर्वाचन शाखा में संपर्क कर सकते है।

एसएसपी ने भी की जमकर तारीफ

वहीं एसएसपी आशीष भारती ने बताया की हर्ष फायरिंग की रोकथाम को लेकर विशेष कार्यवाई की जा रही है। जिले के सभी थाना क्षेत्रों में मैरेज हॉल या शादी समारोह वाले स्थलों के मालिकों के साथ बैठक और ग्रामीण क्षेत्रों में जनप्रतिनिधियों और चौकीदारों के माध्यम से हर्ष फायरिंग करना एक अपराध का जागरूक किया जा रहा है।

शादी समारोह में हर्ष फायरिंग को लेकर जागरूकता संदेश पर कहा की यह एक सराहनीय कार्य है। इसके लिए प्रशंसा करते हुए सभी लोगो को जागरूक होने की जरूरत है। तभी इस तरह की घटनाओं पर रोकथाम लगा सकेंगे। हर्ष फायरिंग की घटना के विरुद्ध गया पुलिस अलर्ट है। ऐसे घटनाओं पर जिला पुलिस त्वरित कार्यवाई कर रही है।