नाना ने नहीं दिलाई नई चप्पल, 10 साल के बच्चे ने पेड़ पर लटक कर दी जान



10 yeras old child: महाराष्ट्र के बीड जिले में 10 साल के एक लड़के ने आत्महत्या कर ली है. बताया जा रहा है कि उसने आत्महत्या सिर्फ इसलिए की है क्योंकि उसके नाना-नानी ने नई चप्पल दिलाने से मना कर दिया था. अधिकारी ने बताया है कि यह घटना सोमवार, 13 फरवरी की है. उनके मुताबिक, ये बच्चा अपने नाना- नानी के साथ रहता था. इस लड़के के माता-पिता खेतिहर मजदूर हैं और किसी पड़ोस के गांव में रहते हैं. जांच करने वाले अधिकारी ने कई बातें बताई हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में.

गांव में लगा ली फांसी

प्राथमिक जांच में अधिकारी ने बताया है कि वह अपने माता-पिता के गांव जा रहा था. उसी रास्ते पर लड़के ने एक पेड़ पर फांसी लगा ली. इस मामले की जांच अभी की जा रही है. उसने आत्महत्या के लिए साड़ी के फंदे का इस्तेमाल किया. जांच में पता चला है कि वह नाना-नानी से नई चप्प्ल की मांग कर रहा था, लेकिन उन्होने उसे नई चप्पल दिलाने से मना कर दिया. इसके बाद वी अपने नाना-नानी को यह बोल कर चला गया कि वह अपने माता-पिता के घर जा रहा है. यह घटना सोमवार, 13 फरवरी की बताई जा रही है.

आत्महत्या के मामलों में हो रही है बढ़ोतरी

NCRB के आंकड़ों के अनुसार, 2020 में देश भर में 1 लाख 53 हजार मौतें आत्महत्या की वजह से हुई थी. रिपोर्ट से यह भी पता चलता है कि 2019 में 1 लाख 39 हजार लोगों ने आत्महत्या की थी. इससे पहले 2018 में 1 लाख 34 हजार लोगों ने आत्महत्या की थी. गौर करने वाली यह भी है कि NCRB की 2020 की रिपोर्ट के मुताबिक, महाराष्ट्र में 22,207 लोगों ने आत्महत्या की थी.

आत्महत्या की वजह

NCRB की रिपोर्ट के माने तो पारिवारिक समस्याएं, दुर्व्यवहार, अकेलेपन की भावना, मानसिक विकार, करियर की समस्याएं, शराब की लत, हिंसा और वित्तीय नुकसान की वजह से लोग आत्महत्या करते हैं.