सस्‍ते होंगे मोबाइल फोन! बजट से पहले सरकार का तोहफा, बैटरी, लेंस, कवर सबके दाम घटेंगे

नई दिल्‍ली. मोदी सरकार ने बजट 2024 से पहले आम आदमी को बड़ी राहत दी है। सरकार ने मंगलवार को ऐलान किया कि आयात किए जाने वाले मोबाइल कंपोनेंट पर इम्‍पोर्ट ड्यूटी 5 फीसदी घटा दी है। इस फैसले से भारत में बनने वाले मोबाइल के पार्ट्स मंगाने पर कम खर्चा लगेगा, जिसका फायदा उपभोक्‍ताओं को मिलेगा।

वित्‍त मंत्रालय की ओर से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि मोबाइल के उपकरणों पर आयात शुल्‍क 15 फीसदी से घटाकर 10 फीसदी कर दिया गया है। भारत में बनने वाले ज्‍यादातर मोबाइल के कंपोनेंट बाहर से मंगाए जाते हैं। इस पर सरकार आयात शुल्‍क लगाती है, जिससे इनकी कीमत बढ़ जाती है। अब आयात शुल्‍क कम होने की वजह से अनुमान है कि आने वाले समय में मोबाइल की कीमतों में भी कमी आएगी।

यहां लगेगा 10 फीसदी शुल्‍क

सरकार ने मोबाइल के तमाम कंपोनेंट पर आयात शुल्‍क 10 फीसदी कर दिया है। इसमें बैटरी कवर, फ्रंट कवर, मिडिल कवर, बैक कवर, मेन लेंस, जीएसएम एंटीना, पीयू केस, सिम शॉकेट, स्‍क्रू, प्‍लास्टिक और मेटल के मैकेनिकल आइटम जैसे कंपोनेंट शामिल हैं। इन सभी का इस्‍तेमाल को असेंबल करने में होता है।

इन कंपोनेंट के भी घटे दाम

मोबाइल के कुछ और कंपोनेंट पर भी आयात शुल्‍क घटाकर 10 फीसदी कर दिया गया है। इसमें कंडक्टिव क्‍लॉथ, एलसीडी कंडक्टिव फोम, एलसीडी फोम, बीटी फोम, बैटरी की गर्मी रोकने वाला कवर, स्टिकर बैटरी स्‍लॉट, मेन लेंस की प्रोटेक्टिव फिल्‍म, एलसीडी एफपीसी, फिल्‍म फ्रंट फ्लैश और साइड की पर आयात शुल्‍क 10 फीसदी कर दिया गया है।