Solar Panel: छत पर लगवाइए सोलर पैनल, सरकार दे रही है 60 प्रतिशत तक सब्सिडी, करें सालाना 15 से 20 हज़ार की बचत, यहां करें आवेदन

Pradhan Mantri Suryoday Yojana: क्या आपने कभी कहीं भी लगे बड़े पोस्टर से देखा या सोशल मीडिया से सुना हैं की सरकार 1 करोड़ लोगों के छत पर सोलर पैनल लगाने वाला हैं। जी हां..तो आपने बिल्कुल सही सुना या देखा। सरकार एक योजना शुरू किया हैं। सरकार की योजना का नाम Pradhan Mantri Suryoday Yojana हैं। इसके तहत् आप अपने घर के छत पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं। इसके लिए सरकार के तरफ़ से आपको 60% तक की सब्सिडी मिलेगा।इसके साथ ही, हर महीने 300 यूनिट बिजली फ़्री भी मिलेगा। यानी की हर साल आपका 15000 से 18000 रूपये तक की राशि बचा सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे इसके अतिरिक्त और क्या बेनिफिट होगा, तो आइए इससे जुड़ी हुई और भी बातें जानें –

बिजली मिलेगा फ़्री –

छत पर सोलर पैनल लगवा लेने पर आपको सबसे ज्यादा फ़ायदा बिजली बिल का होगा। बिजली बिल नहीं देना पड़ेगा, 300यूनिट तक का फ़्री प्राप्त हो जाएगा। इससे आपके घर की पर्याप्त बिजली की व्यवस्था हो जाएगी। इसके साथ ही, बार-बार बिजली कटौती से भी मुफ़्त हो जाएंगे। यदि आपको ज्यादा ही बिजली की ज़रूरत हैं। तो ज्यादा क्षमता (Capacity) वाला सोलर पैनल भी लगवा सकते हैं। इसके बाद अलग से आपको किसी कंपनी से बिजली खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

सरकार की तरफ से मिलेगा सब्सिडी –

Pradhan Mantri Suryoday Yojana के तहत् सोलर पैनल लगवाने से आपको सरकार की ओर से 60 प्रतिशत तक की सब्सिडी मिलेगा। यानी कि 3 लाख का सोलर पैनल हैं तो उसमें आपको 1लाख 20 हज़ार ही देना होगा। बाकी का 1 लाख 80 हज़ार रुपए सरकार देगा। इसके अलावा सरकार सोलर पैनल की इन्स्टालेशन और मेंटेनेंस की सुविधा भी देगी। अलग से आपको किसी भी तरह से खर्च नहीं करना पड़ेगा।

प्रदूषण मुक्त होंगे –

अपने घर से छत पर सोलर पैनल लगाने से आप अपने आस-पास के वातावरण को दूषित होने से रोकेंगे। क्योंकि, सोलर पैनल को ऊर्जा सूर्य के किरणों से मिलता हैं! जिससे सोलर पैनल बिजली में बदल देता हैं। इससे किसी भी प्रकार का प्रदूषण नहीं होता हैं। यह सिस्टम कभी भी नहीं खत्म होने वाला बिजली का साधन हैं। इससे आप फॉसिल फ्यूल का उपयोग कम करके कार्बन फुटप्रिंट को कम करेंगे। इससे ग्लोबल वार्मिंग और क्लाइमेट परिवर्तन को रोकने में मदद मिलेगी।

नौकरी के अवसर बनेगा –

छत पर सोलर पैनल लगाने से रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। इसके लिए बड़ी संख्या में वेंडरों, मैन्युफैक्चररों, इन्स्टॉलरों और मेंटेनरों की जरूरत होगी। इससे टेक्नो स्किल रखने वाले युवाओं को नौकरी मिलेगी। इससे आर्थिक विकास और समाजिक उन्नति होगी। इस तरह छत पर सोलर पैनल लगाने से आपको और अन्य लोगों को फायदे होंगे। यह एक बेहतरीन योजना हैं। इसका लाभ आपको जरूर उठाना चाहिए। इसके लिए आपको सिर्फ अपने नजदीकी ऊर्जा विभाग से संपर्क करना होगा।