शुभमन गिल ने तो बचा ली अपनी जगह, अब इस खिलाड़ी पर लटकी तलवार!

India vs England Shubman Gill: शुभमन गिल ने जब से टेस्ट क्रिकेट में अपने लिए नंबर तीन की जगह चुनी थी, तब से लेकर उनके बल्ले से रन नहीं आ रहे थे। शतक तो दूर की बात है, वे अर्धशतक तक नहीं लगा पा रहे थे। यही कारण था कि उनकी जमकर आलोचना हो रही थी। माना तो ये भी जा रहा था कि इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में अगर उनका बल्ला नहीं चला तो हो सकता है कि उन्हें आगे के टेस्ट में आराम दिया जाए। इस तरह से रन ना बनना गिल के लिए टेंशन का सबब बनता जा रहा था। लेकिन इसी बीच विशाखापट्टम टेस्ट की दूसरी पारी में उन्होंने शानदार शतक जड़ा। इससे उन्होंने अपनी जगह तो आगे के लिए करीब करीब पक्की कर ली है, लेकिन अब श्रेयस अय्यर का क्या होगा, ये अपने आप में बड़ा सवाल है।

श्रेयस के बल्ले से नहीं निकल रहे हैं रन

श्रेयस अय्यर इंग्लैंड के खिलाफ खेली जा रही पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में भी रन नहीं बना पाए। पहली पारी में उन्होंने 27 रन बनाए और दूसरी में वे 29 रन बनाकर आउट हो गए। यानी ऐसा नहीं है कि श्रेयस को स्टार्ट न मिल रहा हो, लेकिन अच्छी शुरुआत मिलने के बाद वे उसे बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर पा रहे हैं। इसी सीरीज के पहले टेस्ट में उन्होंने 35 और 13 रन की छोटी छोटी पारियां खेली थी। इसके बाद आउट हो गए।

शुभमन ने टेस्ट की दूसरी पारी में लगाया शतक

बात अगर शुभमन गिल की करें तो वे दूसरे टेस्ट की पहली पारी में 34 रन ही बना सके। इससे उन पर कहीं न कहीं दबाव था। लेकिन इसके बाद वे दूसरी पारी में उनका वही रूप दिखाई दिया, जिसके लिए जाने और पहचाने जाते हैं। उन्होंने 147 बॉल पर 104 रन की बेहतरीन पारी खेली। उन्होंने 11 चौके और 2 आसमानी छक्के लगाए। इससे अब उनका अगले टेस्ट में खेलना करीब करीब तय हो गया है। पहली पारी में दोहरा शतक लगाने वाले यशस्वी जायसवाल भी दूसरी में सस्ते में आउट हो गए। वहीं शुभमन गिल के अलावा किसी दूसरे बल्लेबाज के बल्ले से अर्धशतक तक नहीं आया। इससे उनकी ये पारी और भी ज्यादा स्पेशल हो जाती है।

तीसरे टेस्ट के लिए किया जाना है टीम इंडिया का ऐलान

इस बीच बीसीसीआई ने दूसरे टेस्ट के लिए सरफराज खान और रजत पाटीदार को भी मौका दिया था। रजत पाटीदार को तो टेस्ट डेब्यू का मौका मिल गया, लेकिन सरफराज खान अभी इंतजार कर रहे हैं। उनके घरेलू क्रिकेट में शानदार आंकड़े हैं। हालांकि तीसरे टेस्ट के लिए बीसीसीआई की ओर से अभी तक टीम का ऐलान नहीं किया गया है। देखना होगा कि जो खिलाड़ी बाहर चल रहे हैं, उन्हें इसमें मौका मिलता है कि नहीं। इसमें विराट कोहली, केएल राहुल और रवींद्र जडेजा का नाम शामिल है। साथ ही ये भी देखना दिलचस्प होगा कि क्या सरफराज खान भी तीसरे टेस्ट के स्क्वाड में रहते हैं। अगर ऐसा ही चलता रहा तो वे दिन दूर नहीं, जब श्रेयस की जगह टीम मैनेजमेंट सरफराज खान को मौका देने के बाद में सोच ले। हालांकि इसके लिए कुछ का इंतजार करना होगा।