चॉकलेट के साथ फ्री में मिला खिलौना 10 माह के बच्चे के गले मे अटका… हुई मौत

चंबा। हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में जनजातीय क्षेत्र होली में चॉकलेट के साथ मिला खिलौना गले में फंसने से 10 माह के बच्चे की मौत हो गई। बच्चे ने चॉकलेट के साथ इस खिलौने को भी निगल लिया था और यह उसके गले में अटक गया। बाद में बच्चे को अस्पताल लाया गया। लेकिन बच्चे को बचाया नहीं जा सका और उसकी मौत हो गई।

जानकारी के अनुसार, बच्चे की पहचान अक्षित गांव गुसाल, होली (चंबा) के रूप में हुई है। रविवार सुबह बच्चे ने एक पैकेट से खाने के लिए दूध और चॉकलेट की क्रीम निकाली। इसमें एक छोटा खिलौना भी निकला। बच्चे ने चॉकलेट के साथ-साथ खिलौना भी निगल लिया, जो गले में अटक गया। बच्चे को उपचार के लिए परिजन चंबा मेडिकल कॉलेज लेकर आए। यहां पर चिकित्सकों ने कड़ी मशक्कत के बाद खिलौने को तो निकाल दिया, लेकिन खिलौने से बच्चे के गले में घाव हो गए और इसलिए उसे कांगड़ा के टांडा मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया, जहां सोमवार देर रात शिशु की मौत हो गई।

बच्चों को रिझाने के लिए खिलौने

दरअसल, नामी कंपनियां बच्चों को रिझाने और अपने उत्पाद की मांग को बढ़ाने के लिए पैक खाद्य पदार्थों में छोटे-छोटे खिलौने डाल रही हैं। छोटे बच्चे अक्सर इन खिलौनों को मुंह में डाल देते हैं और फिर इस तरह की घटनाएं पेश आती हैं और जान से हाथ धोना पड़ता है। बच्चे की मौत से अब इलाके में शोक की लहर है।