डॉक्टरों की बड़ी लापरवाही, दाईं की जगह बाईँ आंख का ऑपरेशन कर दिया, दो बुजुर्ग महिला की आंखों की रोशनी छीन ली

रांची. झारखंड के चौपारण में चिकित्सकों की लापरवाही का एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसने हर किसी को हैरान कर दिया है. दरअसल, चौपारण में एक निजी अस्पताल लोकनायक जयप्रकाश आई हॉस्पिटल है. इस अस्पताल में डॉक्टरों ने ऐसी लापरवाही बरती, जिससे दो बुजुर्ग महिला की आंखों की रोशनी ही चली गई. बताया जा रहा है कि महिलाएं दाईं आंख का ऑपरेशन कराने आई थीं, लेकिन डॉक्टरों ने बाईं आंख का इलाज कर दिया. अब महिलाओं को दोनों ही आंखों से दिखाई नहीं दे रहा है.

जानकारी के मुताबिक, लोकनायक जयप्रकाश आई हॉस्पिटल में बढ़नी देवी (57) और कलसी देवी (55) का मोतियाबंद का ऑपरेशन होना था. ऐसे में दोनों महिलाओं अस्पताल में भर्ती कराया गया, लेकिन डॉक्टरों ने दोनों ही महिलाओं की दाईं आंख की जगह बाईं आंख का ऑपरेशन कर दिया. परिजनों ने इस मामले की शिकायत अस्पताल प्रबंधन से की. साथ ही, बताया कि गलत ऑपरेशन के चलते दोनों महिलाओं को आंखों से दिखना बंद हो गया है. 

बताया जा रहा है कि ऑपरेशन के दौरान महिलाओं को गड़बड़ी का पता नहीं चला, लेकिन जब दोनों महिलाएं ऑपरेशन थिएटर से बाहर आईं तो गड़बड़ी होने की जानकारी मिली. इसके बावजूद डॉक्टरों ने दोनों मरीजों को छुट्टी भी दे दी.

इस मामले में अस्पताल प्रबंधन ने कार्रवाई करते हुए कंपाउंडर विजय कुमार को सस्पेंड कर दिया. प्रबंधक सुदीप ने स्वीकार किया है कि मरीज बढ़नी देवी के ऑपरेशन में चूक हुई है. अब बढ़नी देवी की दाईं आंख का दोबारा ऑपरेशन किया जाएगा, जिसका पूरा खर्च अस्पताल उठाएगा. इसके अलावा कंपाउंडर पर आर्थिक दंड भी लगाया गया है.