IRCTC ने रेलयात्रियों को दी खुशखबरी: चाय-नाश्ता लेने के लिए देने पड़ेंगे अब इतने रुपए, होगी बचत



नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने रेलयात्रियों को खानपान सर्विस चाय, कॉफी के रेट में को कम करते हुए बड़ी राहत देने का ऐलान किया है। अब चलती ट्रेन में यात्रियों को चाय और कॉफी 20 रुपये की ही मिलेगी। यानी उन्‍हें अब सर्विस चार्ज के रूप में 50 रुपये अतिरिक्‍त नहीं देने पड़ेंगे। पहले यह चाय, कॉफी सर्विस चार्ज समेत 70 रुपये की पड़ती थी।

ये सुविधा खानपान सर्विस बुक करने वाले यात्रियों को ही मिलेगी। ट्रेनों में पहले से खानपान सर्विस बुक न करने वाले यात्रियों से अब नए आदेश के तहत कैटरिंग का चार्ज लिया जाएगा। ट्रेनों में अगर यात्री खानपान सर्विस की बुकिंग टिकट के साथ नहीं करता है तो उन्‍हें चलती ट्रेनों में खानपान ऑर्डर करने में महंगा पड़ता है।

ट्रेनों में कैटरिंग सर्विस से कोई भी चीज मंगाने पर 50 रुपये का सर्विस चार्ज देना पड़ता था। वो चीज चाहे 20 रुपये की हो या 200 रुपये की। इससे सेकेंड, थर्ड एसी या चेयर कार में केवल चाय, कॉफी का ऑर्डर देने वाले यात्रियों को यह काफी महंगी पड़ती थी।

उन्‍हें 20 रुपये की चाय, कॉफी सर्विस चार्ज के साथ 70 रुपये की पड़ती थी। हालांकि अन्‍य चीजें पहले से खानपान सुविधा बुक न करने वाले यात्रियों को महंगी पड़ेंगी। इसलिए टिकट बुक कराते समय यात्रियों को खानपान सर्विस बुक कराना सस्‍ता रहेगा।