दिल्ली में भूकंप के झटकों से झुक गई इमारतें, लोग हड़बड़ा कर निकले घरों के बाहर

नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली भूकंप के झटकों से कांप उठी है। दिल्ली-एनसीआर, हिमाचल, हरियाणा, राजस्थान (Delhi-NCR, Haryana, Rajasthan) समेत लगभग पूरे उत्तर भारत में मंगलवार रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। इमारतों के हिलने से लोग दहशत में अपने घरों से बाहर निकल आए।झटके काफी देर तक महसूस किए गए। भूकंप के झटके (Delhi NCR) दिल्ली-एनसीआर में उस वक्त महसूस किए गए, जब ज्यादातर लोग रात को खाना खाकर सोने या आराम करने की तैयारी कर रहे थे।

इस भूकंप से किसी भी तरह के जानमाल की सूचना नहीं है। हालांकि, भूकंप के झटकों के बाद कुछ इमारतों में नुकसान की खबर है। भूकंप के बाद दिल्ली फायर ब्रिगेड विभाग को मदद के लिए 2 जगहों से कॉल मिले। जामिया नगर और शकरपुर इलाके में कुछ इमारतों के झुकने की सूचना थी।
जांच के बाद अधिकारियों ने कहा कि ये अलर्ट कॉल था। हालांकि, जांच के दौरान इमारत झुकी हुई नहीं मिली। ये कॉल इमारत के बगल में रहने वाले एक शख्स ने दी थी। इसकी जानकारी इमारत में रहने वालों लोगों को नहीं थी। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.6 आंकी गई। भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के फैजाबाद से 133 किमी दक्षिण पूर्व में रहा। भूकंप का केंद्र जमीन से 156 किमी की गहराई में था।

img 20230322 wa00031703154941495354988

नई दिल्ली एनसीआर से लेकर लखनऊ तक मंगलवार रात्रि लगभग 10.21 पर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप की तीव्रता बहुत ज़्यादा थी।

पंजाब और उत्तराखंड में भी भूकंप के झटके महसूस हुए हैं, अफगानिस्तान और पाकिस्तान में भी झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के फायजाबाद में था और 6.6 की तीव्रता रही। यह तीव्रता काफी खतरनाक मानी जा रही है। इसी साल जनवरी से अब तक भूकंप के तीसरे झटके आ चुके हैं, पहले 5 जनवरी, फिर 23 जनवरी और आज फिर यह भूकंप के झटके लगे।