Chhattisgarh News: राहुल गांधी के छत्तीसगढ़ प्रवास का मिनट टू मिनट कार्यक्रम जारी!

रायपुर। कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज रायपुर आ रहे हैं। यहां वे राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना की पहली किस्त भूमिहीन मजदूरों को देंगे। इसके साथ ही सेवाग्राम आश्रम और छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति की भी स्थापना के लिए भूमिपूजन करेंगे। दोपहर 12 बजे राहुल रायपुर पहुंचेंगे।

◆ राहुल गांधी के छत्तीसगढ़ प्रवास का मिनट टू मिनट कार्यक्रम जारी

• 10:25 – 12:00: विशेष उड़ान द्वारा: दिल्ली से रायपुर

• 12:10 – 12:30: सड़क मार्ग से: रायपुर एयरपोर्ट से साइंस कॉलेज ग्राउंड

• 12:30 से 12:50: सरकारी प्रदर्शनी

• 12:55 से 13:40: ‘सेवाग्राम’ का शिलान्यास ‘छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति’ की रोशनी राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर ‘न्याय’ योजना के तहत राशि का उद्घाटन और वितरण ‘राजीव युवा मितान क्लब’ को राशि का वितरण, कॉफी टेबल बुक का विमोचन

• 13:40 – 14:20: गांधीवादी विचारकों, भूमिहीन किसानों और मजदूरों के साथ दोपहर का भोजन

• 14:20 से 15:00: सेवाग्राम कार्यक्रम और गांधीजी के सेवाग्राम के विचार की कला प्रदर्शनी

• 15:10 – 15:30: सड़क मार्ग से: साइंस कॉलेज ग्राउंड से रायपुर एयरपोर्ट

• 15:40 – 17:10: विशेष उड़ान द्वारा: रायपुर-दिल्ली

साईंस कॉलेज मैदान में राहुल गांधी छत्तीसगढ़ शासन की महत्वाकांक्षी राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना की शुरुआत करने वाले हैं। इस योजना के शुभारंभ के अवसर पर 3 लाख 55 हजार हितग्राहियों के खाते में पहली किस्त के रूप में 2 हजार रुपये की राशि ट्रांसफर की जाएगी। योजना के लिए 600 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है। इस योजना के जरिए 10 लाख लोगों को फायदा मिलेगा। 3 किस्तों में ये राशि जारी की जाएगी।

छत्तीसगढ़ में महात्मा गांधी की स्मृतियों को संजोने के लिए नवा रायपुर में सेवाग्राम का भूमिपूजन राहुल गांधी करेंगे। उनके मिनट टू मिनट कार्यक्रम के अनुसार दोपहर 1 बजे से 2 बजे के बीच वे सेवाग्राम का शिलान्यास करेंगे। छत्तीसगढ़ सरकार ने सेवाग्राम के लिए करीब 76 एकड़ जमीन का चयन नवा रायपुर में किया है। सेवाग्राम के अंदर पूरा निर्माण मिट्टी और चूने से किया जाएगा। इसमें प्रदेश की परंपरागत ग्रामीण परिवेश की झलक दिखेगी। यहां तक की सड़कें भी पूरी तरह से ग्रामीण परिवेश के अनुरूप ही बनाई जाएगी। सेवाग्राम के अंदर 1.5 एकड़ के रकबे में दो नहर भी बनेगी।