Earn Money : सरकारी बैंकों के साथ जुड़कर हर महीने कमा सकते है 5000 रुपये…. जानें कहाँ और कैसे करें अप्लाई?

नई दिल्ली। अगर आप हर महीने एक फिक्स्ड इनकम चाहते हैं तो आपके लिए हम एक शानदार आइडिया लेकर आए हैं। जहां आप किसी सरकारी बैंक के साथ जुड़ कर हर महीने अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। दरअसल, सरकारी बैंक न केवल बैंक‍िंग सर्विस मुहैया कराते हैं, बल्क‍ि आम आदमी को अपने साथ जोड़कर काम करके कमाई का मौका भी देते हैं।

आप भी किसी सरकारी बैंक के साथ जुड़कर कमाई करना चाहते हैं, तो आप बैंक मित्र बन सकते हैं। देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक समय-समय पर बैंक मित्र के लिए आवेदन मांगता है। आइए जानते हैं इसके बारे में सबकुछ…

बैंक मित्र बनने से आप कई तरह के कमाई कर सकते हैं। किसी भी व्यक्ति का खाता खोलने, पैसे जमा करवाने, पैसे निकालने, उसका क्रेडिट कार्ड और बिल भुगतान करने पर बैंक मित्र को कमीशन दिया जाता है। प्रधान मंत्री जन धन योजना (पीएमजेडीवाई) के तहत, सभी बैंक मित्र को 1.25 लाख रुपये का ऋण भी दिया जाता है, जिसमें से 50,000 रुपये का ऋण सामान वगैरह के लिए, 25,000 रुपये का ऋण काम के लिए और 50,000 रुपये का कर्ज वाहन के लिए दिया जाता है। इसके अलावा बैंक मित्र को हर महीने 2000 से 5000 रुपये आमदनी के तौर पर दिए जाते हैं।

बता दें कि जो व्यक्ति बैंक खाते खुलवाने, बीमा करवाने, पैसे जमा करवाने समेत अन्य बैंक के कामों में अन्य लोगों की मदद करते हैं उन्हें बैंक मित्र कहा जाता है। बैंक मित्र बनने के लिए आपको सरकार के साथ जुड़कर काम करना होगा।

ये दस्तावेज होने चाहिए

‌‌• पहचान पत्र के लिए पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट या वोटर आईडी कार्ड की कॉपी।

• योग्यता के लिए 10वीं क्लास की मार्कशीट और चरित्र प्रमाण पत्र।

• व्यावसायिक पते के लिए बिजली का बिल, टेलीफोन का बिल, राशन कार्ड, आधार कार्ड या पासपोर्ट की कॉपी।

• पासपोर्ट आकार के फोटो और बैंक पासबुक की कॉपी या फिर कैंसिल चेक।