भारत में अबतक वैक्सीनेशन अभियान के तहत लगाए गए 38.50 करोड़ डोज, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय जारी की रिपोर्ट..

भारत में कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिए वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा है। जिसमें अबतक 38.50 करोड़ डोज लगाए जा चुके हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि मंगलवार को शाम सात बजे तक कुल 34.10 लाख डोज लगाए जा चुके हैं।

मंत्रालय ने बताया कि 18-44 आयुवर्ग के 15.49 लाख लोगों को पहली और 1.19 लाख लोगों को दूसरी डोज लगाई जा चुकी है। अबतक इस आयुवर्ग समूह के 11.59 करोड़ लोगों को कोरोना रोधी वैक्सीन की पहली और 40.19 लाख लोगों को दूसरी डोज दी गई हैं।

इससे पहले, दिन में मंत्रालय ने बताया था कि राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों और निजी अस्पतालों के पास अभी कोरोना रोधी वैक्सीन की 1.91 करोड़ डोज बची हैं। इन्हें विभिन्न स्त्रोतों से अब तक केंद्र की तरफ से कुल 39.45 करोड़ डोज मुहैया कराई जा चुकी हैं। जल्द ही 12 लाख डोज और मिल जाएंगी।

मंत्रालय ने कहा कि केंद्र सरकार पूरे देश में टीकाकरण की गति को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। 21 जून से शुरू हुए टीकाकरण के महाभियान के तहत केंद्र की तरफ से सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को मुफ्त में वैक्सीन दी जा रही हैं। इसके लिए केंद्र सरकार भारत में उत्पादित कुल वैक्सीन का 75 फीसद हिस्सा खरीदती है और राज्यों को मुहैया कराती है। शेष 25 फीसद डोज निजी सरकारों के लिए आवंटित की गई हैं।

भारत की पहली कोरोना मरीज फिर से संक्रमित हो गई है। पिछले साल 30 जनवरी को मेडिकल की इस छात्रा को कोरोना वायरस संक्रमित पाया गया था, उस वक्त वह चीन के वुहान शहर से वापसी लौटी थी। केरल के त्रिसूर की जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ. केजे रीना के मुताबिक, छात्रा को दोबारा कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है।हालांकि, उसमें संक्रमण का कोई लक्षण नहीं है। उसकी आरटी-पीसीआर टेस्ट रिपोर्ट पाजिटिव आई है, जबकि एंटीजेन टेस्ट निगेटिव है।