दुनिया का सबसे अमीर शाही परिवार; एलन मस्क, रतन टाटा, बिल गेट्स मिलकर भी इनके आगे ‘गरीब’

World Richest Royal Family: क्या आप दुनिया के सबसे अमीर और शाही परिवार को जानते हैं? इस लिस्ट में एलोन मस्क, बिल गेट्स या रतन टाटा नहीं, बल्कि एक सऊदी अरब का सबसे धनी और सबसे प्रभावशाली राजवंश का नाम सामने आता है। इस परिवार के सबसे प्रमुख व्यक्ति क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (एमबीएस) हैं, वह सऊदी अरब के प्रधानमंत्री भी हैं। 2017 में क्राउन प्रिंस के रूप में अपनी नियुक्ति के बाद से, मोहम्मद ने कई सामाजिक और आर्थिक सुधारों का नेतृत्व किया है।

सउदी अरब के शासक शाही परिवार के घर को हाउस ऑफ सऊद कहा जाता है। जिसमें 15000 सदस्य शामिल हैं। अधिकांश संपत्ति उनमें से लगभग 2000 लोगों के पास ही है। सऊद के घर की अनुमानित कीमत $1.4 ट्रिलियन है। यह ब्रिटिश शाही परिवार की कुल संपत्ति का लगभग 16 गुना है। हालांकि, परिवार के सदस्य धर्मार्थ संगठनों के माध्यम से जरूरतमंद लोगों को धन भी प्रदान करते हैं और सऊदी लोगों में निवेश करते हैं। अभी हाल ही में, देश ने महिला उद्यमियों के लिए विश्व बैंक फंड में लाखों का योगदान दिया।

एलोन मस्क, बिल गेट्स, रतन टाटा की कुल संपत्ति मिलाकर भी कम

सऊदी शाही परिवार, हाउस ऑफ सऊद की कुल संपत्ति प्रसिद्ध अरबपतियों एलोन मस्क, बिल गेट्स, रतन टाटा की कुल संपत्ति को मिलाकर है। फोर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार, टेस्ला और स्पेसएक्स के मालिक एलन मस्क की कुल संपत्ति 251.3 बिलियन डॉलर है, जबकि माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स की कुल संपत्ति 119.6 बिलियन डॉलर है।

किसे माना जाता है इस शाही परिवार का संस्थापक?

सऊद के घर की अपार संपत्ति को अक्सर राजा अब्दुलअजीज़ इब्न सऊद के युग के दौरान लगभग सात दशक पहले राज्य में खोजे गए महत्वपूर्ण तेल भंडार से जोड़ा जाता है। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है। इसी वजह से दुनियाभर के लोगों का ध्यान सऊदी राजघरानों की शानदार जीवनशैली पर आकर्षित रहता है।