भारत में आकर पैसा लगाएं कंपनियां.. मनमोहन सिंह

न्यूयॉर्क: प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने बुनियादी ढांचे और रक्षा जैसे क्षेत्रों में दीर्घकालीन अवसरों का जिक्र करते हुए आज अमेरिकी कंपनियों को भारत में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया और जोर देकर कहा कि देश में विकास की संभावनाओं और आर्थिक नीति के माहौल के बारे में चिंताएं बेबुनियाद हैं।
प्रधानमंत्री ने विदेशी निवेशकों को भरोसा दिलाते हुए यहां कहा कि भारत में लगभग सभी राजनीतिक दलों ने 1991 के बाद से सुधार की प्रक्रिया का समर्थन किया है, जिससे देश की आर्थिक नीतियों की भविष्य में दिशा के बारे में भरोसा पैदा हुआ है। सिंह ने वाशिंगटन से यहां पहुंचने के तुरंत बाद अमेरिकी सीईओ के फोरम को संबोधित करते हुए यह बात कही।
उन्होंने हालांकि स्वीकार किया कि भारत के विकास की गति धीमी हुई है और विकास दर पिछले एक दशक से अधिक समय की औसत आठ प्रतिशत की तुलना में पांच प्रतिशत रह गई है, लेकिन उन्होंने विश्वास जताया कि सरकार के उठाए कदमों के अलावा मॉनसून में अच्छी बारिश होने के कारण मौजूदा वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में स्थिति में बदलाव आएगा।
सिंह ने व्यापार जगत के नेताओं से कहा, मैं जानता हूं कि अमेरिका के व्यापार समुदाय में भारत की विकास की संभावनाओं, वृहत् आर्थिक स्थिरता और आर्थिक नीति के माहौल को लेकर कुछ चिंताएं है। इस संबंध में हमारी गंभीरता को लेकर आशंकाएं व्यक्त की गई हैं। यह एक गलत धारणा है।