कोरोना के बाद अब दुनिया में फैला नोरो वायरस, 3 गुना स्पीड से कर रहा है लोगों को संक्रमित

ऐसा लगता है कि अभी दुनिया ने काफी कम तबाही ही देखी है। 2019 से दुनिया में सामने आए कोरोना वायरस ने बीते डेढ़-दो साल से जितनी तबाही मचाई, उसके बाद भी स्थिति संभलने का नाम नहीं ले रही। अब एक्सपर्ट्स ने दुनिया में एक नए वायरस के फैलने की चेतावनी दे डाली है। इसका नाम है नोरो वायरस। वैसे तो ये वायरस काफी पहले से दुनिया में मौजूद था लेकिन बीते कुछ समय से इसके फैलने की दर तीन गुना ज्यादा बढ़ गई है। लॉकडाउन जैसे-जैसे खुल रहा है, नोरो वायरस के मामले भी तेजी से बढ़े हैं।

पब्लिक एक्सपर्ट्स ने वॉर्निंग जारी करते हुए बताया कि नोरो वायरस, जिसे विंटर वॉमिटिंग भी कहा जाता है, वो इन गर्मियों में वापस लौट आया है। इस वायरस की चपेट में आने वाले को लगातार उल्टियां होने लगती है साथ ही डायरिया की समस्या भी होती है। ये वायरस इंसान की बॉडी को काफी कमजोर बना देता है। वैसे तो नोरो वायरस सर्दियों में ही ज्यादा फैलता है लेकिन इस जुलाई इसके मामले पिछले पांच साल की तुलना में तीन गुना ज्यादा देखने को मिल रहा है।

यूके में सबसे ज्यादा मामले

फिलहाल पूरी दुनिया में अब जाकर कोरोना के कारण लगे लॉकडाउन में काफी छूट दी जाने लगी है। इसमें अब यूके तो बाकायदा जल्द ही फ्रीडम डे मनाने वाला है। लेकिन अचानक ही इस देश में डेल्टा वेरिएंट ने तबाही मचा दी। इस वजह से यूके में लगे लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया था। अब नोरो वायरस ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। बीते पांच सालों के मुकाबले इस साल वायरस के कई ज्यादा मामले देखने को मिल रहे हैं।

ये है नोरो वायरस के लक्षण

पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड (PHE) ने नोरो वायरस को लेकर चेतावनी जारी की है। PHE की डिप्टी डायरेक्टर प्रोफेसर साहिर घरबीए ने कहा कि नोरो वायरस भी संक्रमित व्यक्ति से फैलता है। इसमें अचानक ही उल्टियां होने लगती है। साथ ही तेज बुखार और पेट में दर्द होने लगता है। जिन बच्चों को नोरो वायरस है, उन्हें 48 घंटे कहीं बाहर नहीं निकलना चाहिए। इससे वायरस के फैलने के आसार कम होते हैं। साथ ही इससे भी बचाव के लिए कोरोना की ही तरह हाथ को लगातार धोते रहना चाहिए।