मौत की अफवाहों के बाद आईएस ने जारी किया बगदादी का ऑडियो

बगदाद

 इस्लामिक स्टेट गुट (आईएस) ने एक ऑडियो रिकॉर्डिंग जारी की है और उसका कहना है कि यह रिकॉर्डिंग उसके मुखिया अबु बकर अल-बगदादी की है।

इराक में जिहादी नेताओं पर हवाई हमलों के बाद यह अफवाहें थीं कि बगदादी या तो हमले में घायल हो गया या मारा गया।

यह रिकॉर्डिंग 17 मिनट की है, जिसमें बगदादी बताए जा रहे व्यक्ति ने संकल्प जताया कि इराक और सीरिया के कई भागों में कब्जा कर चुका आईएस अंतरराष्ट्रीय हवाई हमलों के बावजूद अपना प्रभाव बढ़ाता रहेगा और अपने विरोधियों के साथ जमीन पर लड़ाई लड़ता रहेगा।

रिकॉर्डिंग में यह व्यक्ति कहता है ‘आश्वस्त रहें, ओ मुस्लिमो, आपके लिए स्टेट अच्छा है और बेहतर स्थिति में है। इसका अभियान नहीं रुकेगा और यह विस्तृत होता रहेगा।’ ऑडियो में इस व्यक्ति की आवाज बगदादी की तरह लग रही है किंतु इसकी पहचान की अलग से पुष्टि नहीं हो पाई।

इस व्यक्ति ने कहा, जल्द ही, यहूदी तथा क्रुसेडर जमीन पर लड़ने के लिए मजबूर हो जाएंगे और अपने जमीनी बलों को मरने तथा विनाश के लिए भेजेंगे।

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इराक में अपने सैन्यकर्मियों की संख्या बढ़ाकर 3,100 करने की घोषणा की है। ये सैन्यकर्मी बगदाद के बलों को प्रशिक्षण और आवश्यक परामर्श देंगे। अमेरिका के इस कदम को ऑडियो में बोलने वाले व्यक्ति ने दोनों पक्षों के बीच जमीनी युद्ध की शुरुआत करार दिया। जुलाई में एक वीडियो जारी किए जाने के बाद से यह बगदादी का पहला संदेश बताया जाता है। जुलाई में जारी वीडियो में जिहादी नेता बगदादी उत्तरी इराक के मोसुल शहर में धर्मोंपदेश दे रहा है। इराक और सीरिया के कई हिस्सों में ‘खिलाफत’ लागू करने की आईएस की घोषणा के बाद यह वीडियो जारी किया गया था।

ऐसा लगता है कि यह ऑडियो उन अफवाहों को दूर करने के लिए जारी किया गया कि बगदादी या तो गंभीर रूप से घायल हो गया या मारा गया। लेकिन इसमें आईएस नेताओं के खिलाफ हमलों का जिक्र नहीं है।

अमेरिका ने कहा था कि मोसुल के उत्तर में शुक्रवार को आईएस नेताओं को लक्ष्य कर गठबंधन बलों के विमान ने हवाई हमले किए। इसके बाद यह अटकलें तेज हो गईं कि हमलों में बगदादी या तो घायल हो गया या मारा गया।

इस बीच, कुछ खबरों में सीरिया से लगने वाली इराक की सीमा के समीप हुए एक अन्य कथित हमले का जिक्र करते हुए कहा कि इसमें बगदादी मारा गया।

बहरहाल, इराक और अमेरिका में अधिकारियों ने स्पष्ट कहा कि बगदादी का क्या हुआ, इस बारे में कोई भी निश्चित रूप से कुछ नहीं कह पा रहा है।