जब जंगल मे रहने वाला “गौर” शहर मे घुसा…. तो कैसे मची अफरा तफरी

[highlight color=”black”]अम्बिकापुर[/highlight]

अम्बिकापुर मे गौर (भैंसा) नाम का एक जंगली जानवर शहर मे घुस गया । जंगली जानवर के शहर मे आ जाने की खबर शहर मे जंगल की आग की तरह फैल गई, और देखते ही देखते जंगली गौर भैंसा को देखने शहर के लोगो हुजूम उमड पडा।

दरअसल आज सुबह जंगल से भटक कर ये भैंसा संभाग मुख्यालय अम्बिकापुर के प्रतापपुर चौक के पास पंहुच गया, जंहा इस भैसा ने पहले एक महिला ओर गाय को घायल किया। उसके बाद ये भैंसा पास की सहेली गली मे स्थित आरती नायर के घर के बगल मे स्थित बाडी मे घुस गया, इधर बस्ती मे घुसे गौर भैंसा की सूचना स्थानिय लोगो ने वन विभाग को दी है और वन विभाग की टीम मौके पर पंहुचते ही गौर भैंसा बाडी की झाडियो मे छुप गया.. और तब से लगातार वन विभाग की टीम के साथ आंख मिचौली का खेल खेल रहा है,, हालाकि वन अमला उसे शहर से निकाल कर जंगल की ओर खदेडने का प्रयास कर रहा है ।

वन विभाग के जानकार सूत्रो की माने तो इस तरह का गौर भैंसा सरगुजा जिला मे पाया ही नही जाता है ,, गौर प्रजाति का ये भैसा दो चार की संख्या मे केवल सूरजपुर जिले के तैमोर पिंगला अभ्यारण मे पाया जाता है ,,, ऐसे मे गांव और बस्तियो को पार कर तकरीबन 100 किलोमीटर की दूरी तक अम्बिकापुर शहर कैसे पंहुचा ये सवाल बना हुआ है । इधर सरगुजा के डी एफ़ ओ कि माने तो यह जंगली भैसा प्रजाति का गौर मध्य प्रदेश से आया है ।

वन भैंसा को शहर से सुरक्षित निकाल कर जंगल मे छोडने के लिए सरगुजा वन अमला के पास पर्याप्त साधन नही है ,, लिहाजा वन विभाग द्वारा बिलासपुर से एक्पर्ट की टीम अम्बिकापुर बुलाई गई है,, जिसके बाद रेस्कयू कर भैंसा प्रजाति के गौर को जंगल मे छोडा जा सकेगा। फिलहाल अम्बिकापुर वन विभाग के स्थानिय एक्सपर्ट इसको उक्त बाडी मे घेर कर रखने के उपाय लगा रहे है जिससे कि वन भैंसा शहर मे निकल कर लोगो के लिए दहशत ना बन सके  ।

[highlight color=”red”]वीडियो मे देखिए शहर मे घुसे “वन भैसा” की दहशत[/highlight]

https://youtu.be/jQ8i7Pdga0Q