सरगुज़ा में किसान ने खुदकुशी क्यों की.? परिजनों ने बताई ये वजह, प्रशासन की अलग दलील

अम्बिकापुर। जिले के धौरपुर थाना क्षेत्र के ग्राम गंगोली में कर्ज से परेशान एक किसान की जहर सेवन से मौत हो गई है, परिजनों द्वारा ट्रैक्टर की किस्त नहीं पटा पाने की वजह से ऐसा कदम उठाना बताया जा रहा है, इधर प्रशासन आपसी जमीन विवाद का कारण बता रही है।

धौरपुर थानाक्षेत्र के ग्राम गंगोली में कर्ज से परेशान एक किसान ने 3 दिन पहले शनिवार की रात जहर सेवन कर लिया। इसके बारे में परिजनों को तब पता चला जब छठपटाने की आवाज सुनकर कमरे में पहुंचे और पूछताछ की। परिजनों द्वारा उसे अम्बिकापुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया। लेकिन उसकी जान नहीं बच पाई। यहां इलाज के दौरान सोमवार की रात उसकी मौत हो गई।

परिजनों ने बताया की किसान दशन राम 2 साल पहले लोन से ट्रैक्टर लिया था। उसे साल में दो बार किस्त जमा करनी होती थी और लगभग 1 लाख 15 हजार ट्रैक्टर का क़िस्त बचा हुआ था। जिसकी वजह से किसान काफी परेशान रहता था। इसी वजह से उसने जहर खा लिया, जिसकी वजह से किसान की मौत हो गई है।

किसान हर साल समय पर अपनी ट्रैक्टर का किस्त पटा दिया करता था, लेकिन इस बार किसान की खेती अच्छी नहीं हुई। वही 50 डिसमिल जमीन पर लगे टमाटर भी खराब हो गए थे। जिससे किसान की माली स्थिति ठीक-ठाक नहीं थी, जिसके कारण किसान ट्रैक्टर की किस्त को पटाने में असमर्थ था। किसान ट्रैक्टर की किस्त नहीं पटा पाने के कारण काफी तनाव में भी रहा करता था।

हालांकि किसान की मौत के बाद प्रशासन आनन-फानन में किसान के घर देर रात पहुंच विवेचना में जुट गई है, वही प्रशासन के जिम्मेदार अधिकारी इसे जमीन के आपसी विवाद के कारण किसान की मौत बता रहे हैं।

बहरहाल परिजनों के साथ साथ गांव के पूर्व जनप्रतिनिधि का बयान और एक तरफ प्रशासन के आला अधिकारियों का बयान कई सवाल खड़े करता है। किसान की मौत जमीन विवाद को लेकर हुई है या ट्रैक्टर की किश्त पटाने को लेकर, यह तो एक जांच का विषय है।