आधुनिक तरीके से होगी जिला अस्पताल की सफाई

आधुनिक तरीके से होगी जिला अस्पताल की सफाई
जर्मनी की मशीन से दिखाया गया डेमो, प्रबंधन को पसंद आया काम

अम्बिकापुर

 दीपक सराठे

महानगरों के शासकिय व निजी अस्पतालोें में साफ सफाई की व्यवस्था जिस तरीके से होती है, ठीक उसी व्यवस्था को लागू करने की मंशा रघुनाथ जिला अस्पताल प्रबंधन ने बनाने की सोच ली है। आज इसी के तहत जर्मनी की कम्पनी के हाई प्रेशर क्लीनर मशीन का डेमो जिला अस्पताल में करवाया गया। प्रबंधन को उनका काम पसंद आया है। आने वाले समय में प्रबंधन की इस सोेच से जिला अस्पताल जहा सफाई को लेकर कई आरोप लगाये जाते थे, वहा भी चकाचक फर्श, टायलेट व दीवारे नजर आयेेंगी।

आज जिला अस्पताल के सिविल सर्जन, आरएमओ, अस्पताल सलाहकार सहित स्टूवर्ड के सामने इस मशीन का डेमो दिखाया गया। सर्जिकल वार्ड से लगें स्थान में दीवारों व फर्श मे जमी गन्दगी को प्रेशर मशीन ने मिनटोे मे साफ कर दिया। मंत्रा रिसोसेन्स द्वारा किये जा रहे इस डेमो व मशीन की जानकारी देते हुए बताया गया कि यह विश्व की नम्बर वन जर्मन कम्पनी की हाई प्रेशर क्लीनर मशीन हैैै। इस मशीन से सफाई करने पर पानी की मात्रा भी कम खर्च होती है और अस्पताल के वार्डो में जा बदबू होती हेै उसके लिए भी यह मशीन काफी उपयोगी है। मशीन में क्लीनर व अन्य केमिकल डालकर वार्ड की बदबू दूर की जा सकती है। इस मशीन का फायदा यह भी है कि उसके बिगडने पर स्थानीय स्तर पर उसके उपकरण व रिपेयरिंग हो सकती है।

ज्ञात हो कि जिला अस्पताल में साफ सफाई को लेकर पिछले कुछ महिनों से काफी कवायदें की जा रही है। यह कहना गलत नही होगा कि इनक कवायदों से जिला अस्पताल में काफी हद तक सफाई के क्षेत्र में सुधार आया है। इन सब के बावजूद टायलेट व फर्श सहित मरीजों के परिजनों के बर्तन धोने की जगह में मंशानुरूप सफाई का अभाव है। इस बात को जिला अस्पताल प्रबंधन बखूबी समझता है। वार्डाें में सफाई के बाद भी बदबू का आलम बना रहता है। हाई प्रेशर मशीन का डेमो दिखाने वाली कम्पनी का यह दावा है कि इसके इस्तेमाल से यह सारी खामियाॅ दूर हो जाएंगी। डेमो देखने केे बाद प्रबंधन ने उक्त मशीन को लेने की मंशा बना ली है। अगर प्रबंधन के मंशानुरूप यह मशीन अस्पताल में आती है तो वहा की सफाई को लेकर बेहतर परिणाम आने वाले समय में सामने आ सकते है।