मैनपाट से शुरू हुआ मौत का सिलसिला अब पूरे संभाग में पसार रहा पैर..!

अम्बिकापुर

सरगुजा के मैनपाट, बतौली, और धौरपुर क्षेत्र सहित संभाग के कई और इलाको को डायरिया ने अपनी गिरफ्त में ले लिया है, जहा संभाग में अब तक ढाई दर्जन लोगो की मौत हो चुकी है वही 500 से अधिक लोग उल्टी दस्त की शिकायत से पीड़ित है। बरसात का मौसम आते ही मैनपाट क्षेत्र में उल्टी दस्त से लोग पीड़ित होने लगे और एक के बाद एक मौतों के आंकड़े सामने आने लगे। जिला प्रशासन ने इस समस्सया से निपटने के लिए अस्थाई स्वास्थ कैम्प भी लगाया लेकिन मौत का सिलसिला फिर भी नहीं रुका। जिला प्रशासन सहित राजधानी से आये स्वास्थ सचिव मैनपाट क्षेत्र में सरकारी लापरवाही पर मरहम लगाने का प्रयास कर ही रहे थे तभी धौरपुर क्षेत्र में भी मौत और उल्टी दस्त के प्रकोप फ़ैल गया।

लिहाजा वहा भी प्रशासन ने आनन् फानन में स्वास्थ कैम्प लगाया। लेकिन संभाग के कई विकासखंडो में उल्टी दस्त के मरीजो की संख्या में लागातार इजाफा होने लगा। वही अब यह महामारी बलरामपुर जिले में भी पैर पसार चुकी है। जिले के राजपुर और वाड्रफनगर क्षेत्र में में उल्टी दस्त से पीड़ित मरीजो की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है वही वाड्रफनगर क्षेत्र में 6 लोगो की जान जा चुकी है और सैकड़ो लोग उल्टी दस्त से प्रभावित है। वहा पर तो स्वास्थ महकमे ने अस्थाई स्वास्थ कैम्प पहले से ही लगा दिया था लेकिन मौत के आंकड़ो को रोकने में नाकाम रहे।

गौरतलब है की बारिस में उल्टी दस्त और बारिस के बाद मलेरिया का प्रकोप हर साल सरगुजा अंचल में लोगो की मौत का कारण बनता है लेकिन मौत के इस तांडव को रोकने के लिए मौत होने बाद ही प्रशासन जागता है और तब तक देर हो चुकी होती है लिहाजा मुसीबत से आफत बन चुकी समस्सया पर काबू पाने में स्वास्थ विभाग भी असफल हो जाता है।