प्रतियोगी परीक्षाओं में उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को मेडल पहनाकर डीईओ ने किया सम्मानित…

सीतापुर(अनिल उपाध्याय)। नगर में संचालित होने वाली शासकीय कैरियर कोचिंग एवं मार्गदर्शन संस्थान में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं ने ऊँची उड़ान भरते हुये प्रतियोगी परीक्षाओं में जबर्दस्त सफलता हासिल की है।यहाँ कोचिंग करने वाले 30 बच्चों में से 21 बच्चों ने प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता के झंडे गाड़ते हुये नवोदय विद्यालय एवं सैनिक स्कूल के लिए चयनित हुये है।

इनकी इस सफलता को देखते हुये बीइओ कार्यालय में इनका सम्मान किया गया जहाँ जिला शिक्षाधिकारी डॉ संजय गुहे, एपीसी रविशंकर पांडेय, भरत अग्रवाल बीइओ मिथिलेश सिंह सेंगर एवं एबीईओ महेश सोनी ने इन्हें मेडल पहनाकर इन्हें सम्मानित किया।


विदित हो कि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु स्कूली बच्चो को निःशुल्क कोचिंग देने हेतु नगर में संचालित होने वाली शासकीय कैरियर कोचिंग एवं मार्गदर्शन संस्थान विगत वर्ष कोविड की वजह से बंद हो गई थी।जिसकी वजह से बच्चें की प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु पूर्व में कई गई सारी तैयारी धरी की धरी रह गई थी।

कोविड का प्रभाव कम होते ही यहाँ पदस्थ बीइओ मिथिलेश सिंह सेंगर के अथक प्रयासों से एक बार फिर से कोचिंग सेंटर शुरू किया गया।जहाँ बच्चो की तैयारी हेतु शासकीय स्कूल के विशेषज्ञ शिक्षक मगलूब आलम,नीरज गुप्ता रविशंकर गुप्ता एवं तबस्सुम हसन को नियुक्त किया गया।

इन शिक्षकों ने अपनी नियुक्ति को सार्थक करते हुये प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु बच्चो को मानसिक एवं बौद्धिक रूप से तैयार किया।जिसका परिणाम ये रहा कि कोचिंग सेंटर में अध्ययनरत 30 बच्चों में से 21 बच्चो ने सफलता हासिल की एवं नवोदय एवं सैनिक स्कूल के लिए चयनित हुये।इसमे एक छात्रा का चयन नवोदय एवं सैनिक स्कूल के लिए हुआ है।

डीईओ ने महा परीक्षा केंद्र का किया निरीक्षण:- सीतापुर प्रवास के दौरान डीईओ डॉ संजय गुहे निरक्षरों को साक्षर करने हेतु चलाये जा रहे साक्षरता अभियान के तहत प्राथमिक पाठशाला में आयोजित महा परीक्षा केंद्र का निरीक्षण किया।इस महा परीक्षा के तहत केंद्र में मौजूद उम्रदराज परीक्षार्थियों की उपस्थिति पर उन्होंने संतोष जताया और उनसे रूबरू होते हुये सवाल जबाब भी किया।

इस संबंध में डीईओ डॉ संजय गुहे ने बताया की सीमित संसाधनों के बावजूद संचालित होने वाले कोचिंग सेंटर से पढ़कर बच्चो ने जो सफलता प्राप्त किया है वी निःसंदेह अथक प्रयास का नतीजा है।उन्होंने इस सफलता का श्रेय बीइओ मिथिलेश सिंह सेंगर एवं कोचिंग सेंटर के शिक्षकों के अथक प्रयास एवं मार्गदर्शन को दिया।

उन्होंने कहा कि मैंने बीइओ से प्रपोजल मंगाया है ताकि यहाँ संसाधनों की व्यवस्था किया जा सके।निरक्षर को साक्षर करने आयोजित महा परीक्षा पर उन्होंने कहा कि इसका उद्देश्य साक्षर बढ़ाना है और सभी के सहयोग से हम इसमे कामयाब होते नजर आ रहे हैं।

स्कूलों की जर्जर हालत पर डीईओ ने कहा कि ऐसे सभी स्कूलों की जानकारी मंगाई गई है।जल्द ही इस पर काम शुरू कराया जायेगा।