सरपंच सचिव की लापरवाही से सड़क हुआ कीचड़ से लथपथ, आक्रोशित ग्रामीणों ने धान रोप कर जताया विरोध

सीतापुर/अनिल उपाध्याय..गांव के रखरखाव एवं मरम्मत कार्य के लिए सरकार द्वारा ग्राम पंचायत को दिया जाने वाला सहायता राशि भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई। सरपंच सचिव द्वारा कागजो में विकास दिखाकर सरकारी पैसों का बंदरबांट किए जाने के कारण गांव की सड़कों का बुरा हाल हैं।मरम्मत के अभाव में गांव की सड़कें बारिश के दिनों में कीचड़ से सराबोर हो गई हैं। जिसकी वजह से ग्रामीणों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा हैं। इस संबंध में सरपंच सचिव को अवगत कराने के बाद भी कोई पहल नही किए जाने से लोगो मे काफी आक्रोश व्याप्त हैं। सड़क की दुर्दशा से आक्रोशित ग्रामीणों ने कीचड़ से लथपथ सड़क पर धान की रोपाई कर विरोध जताया। उन्होंने सरपंच सचिव पर विकास कार्य के नाम पर सरकारी राशि का गबन करने का आरोप लगा जांच की मांग की हैं।

मामला ग्राम पंचायत रायकेरा के वार्ड क्र-14 का हैं। जहाँ की सड़क बारिश के दिनों में कीचड़ से पूरी तरह सराबोर हो गई हैं। जिसकी वजह से गांव के लोगों का उस सड़क पर चलना दूभर हो गया हैं। सड़क की दुर्दशा के लिए वार्ड के लोगो ने कई बार सरपंच सचिव को अवगत करा मरम्मत की मांग की थी। जिसे अनसुना करते हुए सरपंच सचिव ने सड़क की मरम्मत कराने के बजाए उसे उसके हाल पर छोड़ दिया। जिसकी वजह से आज सड़क की हालत बद से बदतर हो गई हैं। जबकि सरकार गांव के रखरखाव एवं मरम्मत कार्य के लिए ग्राम पंचायत को सहयोग राशि प्रदान करती हैं। जिसका उपयोग आम लोगो की सहमति से गांव के विकास एवं जरूरत के अनुसार किया जाता हैं। इसके बावजूद ग्राम पंचायत के वार्ड क्र 14 की हालत जस की तस बनी हुई हैं।

IMG 20230805 WA0008

इस संबंध में ग्रामीणों का कहना हैं कि, कागजो में विकास दर्शाकर सरपंच सचिव ने सरकारी पैसों का दुरुपयोग किया हैं। जबकि ग्राम पंचायत के खाते में 14वाँ एवं 15वाँ वित्त का लाखो रुपये गांव के विकास के लिए आया था। जिसका उपयोग सरपंच सचिव द्वारा कहा और किस कार्य के लिए किया है ये जांच का विषय हैं। सरपंच सचिव की उदासीनता के कारण आज भी गांव दुर्दशा की मार झेल रहा हैं। गांव की सड़कें एवं अन्य सरकारी भवनों की हालत रखरखाव के अभाव में बदहाल हो चुकी हैं।

इस संबंध में सरपंच सचिव को अवगत कराने के बाद भी उनके कानों पर जु तक नही रेंगता। यही वजह हैं कि, वार्ड क्र 14 की सड़क बदहाली की मार झेल रही हैं। आक्रोशित वार्डवासियों ने कीचड़ से सने बदहाल सड़क पर धान रोप कर अपना विरोध जताया हैं। उन्होंने सरपंच सचिव पर सरकारी पैसों का दुरुपयोग करने का आरोप लगा जांच की मांग की हैं।