तकिया मजार का अस्तित्व बचाने जागा प्रशासन

तकिया पहुंची टीम : मजार को सुरक्षित करने PWD बनाएगा प्रस्ताव

अम्बिकापुर

नगर से लगे सोनपुर स्थित तकिया मजार के किनारे हो रहे मिट्टी के कटाव से आस्था के प्रतीक मजार को सुरक्षित करने के लिए आज TAKIYA MAZAR AMBIKAPURप्रशासन द्वारा गठित एक टीम ने मजार के आसपास के क्षेत्र का जायजा लिया। पीडब्लूडी को वहां की सुरक्षा के हिसाब से काम करने के लिए प्रस्ताव बनाकर देने कहा गया है। टीम में नगर के महापौर डाॅ. अजय तिर्की, निगम सभापति शफी अहमद, पीडब्लूडी इंजिनियर प्रकाश सिन्हा, अजुमन कमेटी के सचिव सहित अन्य सदस्य मौजूद थे। मजार के किनारे की मिट्टी कटाव के कारण मजार का अस्तित्व को बचाने के लिए लगभग 2 से ढाई सौ मीटर का रिटरनिंग वाॅल के निर्माण के साथ-साथ कटाव को रोकने 100 मीटर में पीचिंग का काम किया जायेगा। इसके साथ ही मजार को सुरक्षित करने व वहां सौदयीकरण किये जाने सहित कई काम होंगे। इसका पूरा प्रस्ताव पीडब्लूडी विभाग बनाकर टीम को देगा।

गौरतलब है कि आस्था के प्रतीक सदभावना ग्राम तकिया मजार से लगी नदी के पानी से लगातार हो रहे भूमि के कटाव के कारण मजार के अस्तित्व भी खतरे में पड़ गया था। पूर्व में देशबन्धू ने इस आशय की खबर प्रमुख्ता से प्रकाशित भी की थी। इस मसले को गंभीरता से लेते हुये सरगुजा कलेक्टर श्रीमती ऋतु सैन ने एक टीम गठित की थी। जिसमें महापौर, ambikapur nager nigam 2निगम सभापति, अजुमन कमेटी व पीडब्लूडी के अधिकारी को नियुक्त कर स्थल का जायजा लेने व मजार की सुरक्षा को लेकर आवश्यक कदम उठाने कहा था। इसी तारत्मय में आज गठित टीम जायजा लेने तकिया मजार पहुंची।

मौके के निरीक्षण के पश्चात लगभग दो सौ से ढ़ाई सौ मीटर में रिटरिंग वाॅल बनाने व सौ मीटर तक के हिस्से को कटाव से बचाने वहां पीचिंग किये जाने का निर्णय लिया गया। इसके साथ ही तकिया मजार चारो ओर का हिस्से बाउंड्री वाॅल व अंदर गार्डनिंग कर उसका सौदयीकरण किये जाने की चर्चा भी की गई। इसके अलावा नदी के दूसरी ओर सोनपुर गांव को जोड़ने वाले रास्ते में पाइप के नीचे हो जाने के कारण पानी उपर से बहने की समस्या को देखकर  उसे हटाने व उसके स्थान पर स्लेब बनाने का भी निर्णय लिया गया है। इस पूरे काम का एक प्रस्ताव बनाकर पीडब्लूडी इंजिनियर श्री सिन्हा को जानकारी देने कहा गया है। इस दौरान टीम के अलावा निगम के जल शाखा प्रभारी हेमन्त सिन्हा, राकेश गुप्ता, आलोक दूबे, सहित काफी संख्या मे ंग्रामीण उपस्थित थे।