मितानिन कार्यक्रम अंतर्गत धुआं रहित चूल्हे का किया जा रहा है निर्माण.. लोगो के आम जीवन में होगा फायदा..


बतौली(अनिल सोनी)। विकासखंड बतौली में मितानिनो द्वारा धुआं रहित चूल्हे का निर्माण किया जा रहा है, विशेष प्रशिक्षण लेने के उपरांत मितानिनो द्वारा ग्राम और पारा स्तर पर
घर घर धुआं रहित चूल्हा बनाने व उपयोग करने की सलाह दी जा रही है, जिससे पर्यावरण को प्रदूषण होने से बचाया जा सके।

गौरतलब है कि जिला स्तर पर मितानिनो द्वारा धुआं रहित चूल्हा निर्माण का प्रशिक्षण लिया गया है इस आधार पर प्रशिक्षित मितानिनो द्वारा बहु उपयोगी योजना अंतर्गत लोगों को जागरूक करने का काम कर रही है, जिससे पर्यावरण के साथ-साथ धुएँ से घर भी गंदा नहीं होने की बात भी बताई जा रही है।

ब्लॉक समन्वयक श्रीपति एक्का द्वारा बतौली के महिलाओं को धूआ से होने वाली शारीरिक व मानसिक नुकसान और इससे होने वाली बीमारिया श्वास सम्बिन्ध रोग, आंख संबंधी,शिशुवति, गर्भवती एवं अन्य कई बीमारियों से भी बचा जा सकता है, छोटे बच्चों को धुआ नहीं लगेगा छत व दीवाल काला नहीं होगा, इसके अलावा चूल्हे को बनाने के लिए अतिरिक्त खर्च का वहन भी नहीं करना पड़ता पड़ेगा, मात्र एक पाइप और चूल्हा का एक डिजाइन परिवर्तन कर इसे बनाया जा सकता है, और प्रशिक्षित मितानिन महिलाओं द्वारा इसे बनाया भी जा रहा है।


लगातार प्रयास से अभी तक बतौली ब्लाक अंतर्गत 3714 घरों में धुआं रहित चूहे का उपयोग हो रहा है,

इस मौके पर जिला समन्वयक अर्चना कुशवाहा क्षेत्रीय समन्वयक भूपेंद्र सिंह क्षेत्रीय समन्वयक अनुपम यादव सरगुजा स्वास्थ्य समन्वयक गीता देवी चुनिया ब्लॉक समन्वयक श्रीपति एक्का एवं अन्य मितानिन उपस्थित रहे।