स्वास्थ सचिव और स्वास्थ संचालक ने मैनपाट के प्रभावित गांव का किया दौरा..!

अम्बिकापुर

अम्बिकापुर के मैनपाठ विकासखण्ड के विभिन्न गांवो मे उल्टी दस्त से हो रही मौत के बाद आज स्वास्थ सचिव और स्वास्थ संचालक ने प्रभावित गांव का दौरा किया । जंहा उन्होने लगातार हो रही मौत के कारण को जानने का प्रयास किया । गौतलब है कि सरगुजा जिले के असगंवा,पैगा, सुपलगा, और नमर्दापुर के खालपारा जैसे गांवो मे पिछले 15 दिनो मे 16 लोगो की मौत विभिन्न बिमारियो से हो चुकी है। जिसके बाद लगातार मीडिया के माध्यम से ये बाते सामने आ रही थी कि ये मौत उल्टी दस्त के प्रभाव से हुई है । इधर इन मौते के बाद असगंवा मे अस्थाई कैंप लगाकर चिन्हाकिंत लोगो का स्वास्थ परीक्षण और इलाज किया जा रहा था , लेकिन उसके बाद भी मौत का सिलसिला रुकने का नाम नही ले रहा था,। जिसके बाद आज राज्य शासन ने स्वास्थ सचिव सुब्रत साहू और स्वास्थ संचालक आर प्रसन्न को मैनपाठ के हालात का जायजा लेने भेजा।  दोनो आज स्टेट प्लेन से पहले दरिमा हवाई पट्टी पंहुचे फिर वंहा से दोनो आला अधिकारी मैनपाट के लिए रवाना हो गए ।

मैनपाठ पंहुचने के बाद दोनो अधिकारियो ने जिले के स्वास्थ महकमे के साथ मैनपाट के चार प्रभावित गांव का दौरा किया और यंहा स्थानिय लोगो , ग्रामीण जनप्रतिनिधियो औऱ स्वास्थ अमले से बातचीत कर परिस्थितियो का जायजा लिया। इस दौरान अधिकारियो की टीम ने कई संवेदशाली क्षेत्रो से पानी का सेंपल भी लिया और लोगो से दूषित भोजन ना करने के साथ शुद्द पानी पीने की अपील की। इतना ही नही स्वास्थ सचिव ने प्रभावित क्षेत्र मे जिला प्रशासन द्वारा कराई गई व्यवस्था की तारीफ की। दरअसल मैनपाट के प्रभावित गांव मे ग्रामीणो को दूषित भोजन से दूर रखने के लिहाज से जिला प्रशासन के निर्देश पर सामूहिक भोजन की व्यवस्था की है। जिसको देखकर स्वास्थ सचिव ने इसे जारी रखने की बात कही है और स्वास्थ अमले को क्षेत्र मे लगातार सक्रिय भूमिका निभाने के कडे निर्देश भी दिए है।

सुब्रत साहू, स्वास्थ सचिव , छग शासन

हम तीन चार प्रभावित गांव का दौरा करके आए है वंहा देखकर आए है परिवार वालो से भी मिले है, वंहा कोई महामारी नही फैली है। ये जो मौत हुई वो पिछले 15-17 दिनो मे अलग अलग गांवो अलग जगहो मे हुई है। जिसमे से 7 लोगो की मौत उल्टी दस्त से होना सामने आया है। ये मौसम ऐसा है कि लोग बिमार होते है इसका मतलब महामारी नही है।

आर प्रसन्ना , स्वास्थ संचालक , छग शासन

श्री प्रसन्ना ने क्षेत्र का दौरा करने के बाद पायनियर से टेलीफोनिक चर्चा मे बताया कि क्षेत्र मे 5-6 लोगो की मौत उल्टी दस्त की वजह से हुई है, जबकि अन्य लोगो की मौत के अलग अलग कारण है। बिलासपुर से एक टीम मैनपाट आ गई है, जो पूरे क्षेत्र मे सर्वे करके शासन को अपनी रिपोर्ट देगी। श्री प्रसन्ना ने कहा कि जिला प्रशासन काम काफी अच्छा है। जगह जगह पर स्वास्थ कैंप लगाए गए है। वही ग्रामीणो को शुद्द पेयजल व भोजन की व्यवस्था की गई है। उन्होने यह भी कहा कि कुछ मौत दूषित शराब पीने से हुई है।