PWD के प्रमुख सचिव ने की क्षतिग्रस्त पुलों पर सब इंजीनियर की तैनाती…!

प्रमुख सचिव ने पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को दिये निर्देष 

युद्धस्तर पर करें क्षतिग्रस्त पुल-पुलियों की मरम्मत-अमिताभ जैन

अम्बिकापुर

सरगुजा संभाग के सूरजपुर और बलरामपुर जिले में हुई मूसलाधार बारिश ने क्षेत्र में भारी तबाही मचाई थी जिसके बाद सूरजपुर जिले के महान नदी पर बना पुल का अधिकाँश हिस्सा नदी के बाहाव के साथ बह गया था वही बांकी नदी समेत कई नदी नालो में बने पुल पुलिया भी क्षति ग्रस्त हो गए थे, जिसके बाद आज छत्तीसगढ़ शासन लोक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव अमिताभ जैन अम्बिकापुर पहुचे और स्थानीय सर्किट हाउस में सरगुजा, सूरजपुर, कोरिया, बलरामपुर-रामानुजगंज एवं जशपुर जिले के कार्यपालन अभियंताओं की बैठक ली इस दौरान श्री जैन ने अधिकारियों को बारिष के कारण क्षतिग्रस्त हुए सड़क एवं पुल-पुलियों का युद्धस्तर पर मरम्मत कराने के निर्देश दिए। इधर श्री जैन ने बताया कि अम्बिकापुर-रामानुजगंज मार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग मे शामिल कर लिया गया है, इसलिए आने वाले समय मे बरसात से खस्ताहाल इस सडक और सडक मे आने वाले पुल पुलियो की तस्वीर ही बदल जाएगी। क्योकि उसका निर्माण एनएस के नियमानुसार किया जाएगा।

श्री जैन ने संभाग में आने वाले जिलों के कार्यपालन अभियंताओं से कहा कि प्रत्येक मरम्मत कार्य के लिए उप अभियंता को कर्तव्यस्थ कर उसके मोबाईल नंबर, कार्य स्थल का पूरा पता, कार्य का नाम तथा कार्य पूर्ण करने की अवधि के विवरण सहित आज ही पीडब्ल्यूडी के वेबसाईट पर अपलोड करने के स्पष्ट निर्देश भी दिए है। जैन ने कहा की आवशयक मशीनरी एवं मजदूर की व्यवस्था कर एक सप्ताह के भीतर कार्य पूर्ण कराना सुनिष्चित करें।

सरगुजा संभाग के कमिष्नर श्री टी.सी. महावर ने कहा कि बारिश के कारण सड़कों में कुछ बड़े गड्ढे भी हो गये है, जिनके कारण दुर्घटना की संभावना बनी रहती है। उन्होंने ऐसे गड्ढों की भी तत्काल मरम्मत कराने के निर्देष दिये हैं।

महान नदी पर रपटा निर्माण स्वीकृत-प्रमुख सचिव

छत्तीसगढ़ शासन के लोक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव अमिताभ जैन ने आज सरगुजा प्रवास के दौरान अम्बिकापुर-बनारस रोड पर स्थित सोनगरा, महान नदी के क्षतिग्रस्त पुल तथा रामानुजगंज रोड पर स्थित गेउर नदी के क्षतिगस्त पुल का निरीक्षण किया। इस दौरान सरगुजा संभाग के कमिष्नर टी.सी. महावर सहित विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

श्री जैन ने बताया कि महान नदी का पुल क्षतिग्रस्त हो जाने के कारण आवागमन प्रभावित हुआ है। इसी बात को दृष्टिगत रखकर महान नदी पर रपटा निर्माण की स्वीकृति दी गई है। उन्होंने बताया कि रपटा निर्माण का कार्य शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देष दिये गये है। रपटा निर्माण कार्य सीएसआर मद से किया जायेगा।

सतत निगरानी के निर्देष

प्रमुख सचिव ने मुख्य अभियंता, अधीक्षण अभियंता एवं कार्यपालन अभियंताओं को मरम्मत कार्य की सतत निगरानी करने के निर्देष दिये है। उन्होंने कार्यपालन अभियंताओं से कहा कि प्रतिदिन प्रातः कार्य स्थल का निरीक्षण करते हुए मरम्मत कार्य को शीघ्र पूर्ण करने हेतु मार्गदर्षन प्रदान करें तथा मध्यान्ह पष्चात् कार्यालयीन कार्यो का सम्पादन करें। श्री जैन ने कहा कि लोक निर्माण के उप अभियंता एवं टाईम कीपर कार्य स्थल पर ही रहकर मरम्मत कार्य पूर्ण कराना सुनिष्चित करें।

आवश्यकता होने पर दूसरे जिलों के स्टाफ कर्तव्यस्थ होंगे 

प्रमुख सचिव ने सरगुजा, सूरजपुर, बलरामपुर-रामानुजगंज, कोरिया एवं जषपुर जिले में क्षतिग्रस्त हुए सड़क एवं पुल-पुलियों तथा मरम्मत कार्य हेतु कर्मचारियों की उपलब्धता की जानकारी प्राप्त करते हुए लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन अभियंताओं से कहा कि आवष्यकता होने पर अन्य जिलों से विभागीय स्टाफ कर्तव्यस्थ किये जायेंगे। रामानुजगंज के कार्यपालन अभियंता ने बताया कि जिले में अधिक मात्रा में सड़क एवं पुल-पुलियों की मरम्मत हेतु जिले में 3 उप अभियंता एवं 1 सहायक अभियंता की आवष्यकता होगी। श्री जैन ने प्रमुख अभियंता से बारिष से प्रभावित नहीं होने वाले जिलों के स्टाफ को कार्य पूर्ण कराने हेतु आवष्यकता वाले जिले में कर्तव्यस्थ करने के निर्देष दिये है। उन्होंने कहा कि मरम्मत कार्य पूर्ण करने के साथ ही उसकी सतत निगरानी भी आवष्यक है, ताकि पुनः क्षतिग्रस्त होने पर तत्काल मरम्मत कराया जा सके।

वैकल्पिक सड़कों का चिन्हांकन एवं मरम्मत  

श्री जैन ने सड़क, एप्रोच रोड, कलवर्ट एवं पुल के क्षतिग्रस्त होने पर जो सड़के आवागमन के लिए बाधित हो गई है, उनके लिए वैकल्पिक सड़क का चिन्हांकन कर आवष्यकता होने पर संबंधित सड़क का मरम्मत कराने के निर्देष दिये है। उन्होंने कहा कि यदि वैकल्पिक सड़क अन्य विभाग की है तो कलेक्टर को सूचित करें, ताकि संबंधित विभाग से मरम्मत कार्य कराया जा सके।

नाव एवं पुलिस बल की व्यवस्था

प्रमुख सचिव ने कहा कि जिन स्थानों पर पुल के क्षतिग्रस्त होने के कारण लोगों को नाव से नदी पार कराया जा रहा है, उन स्थानों पर पुलिस अथवा होमगार्ड के जवान भी तैनात करने होगें, ताकि आवष्यकता पड़ने पर लोगों की मदद की जा सके।

मरम्मत कार्यो का दैनिक प्रतिवेदन  

श्री जैन ने कहा कि लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को विभाग द्वारा कराये जा रहे मरम्मत कार्यो के प्रतिदिन का रिपोर्ट तैयार कर जनसम्पर्क अधिकारी को उपलब्ध करायें, ताकि लोगों को मीडिया के माध्यम से मरम्मत कार्य पूर्ण होने की जानकारी दी जा सके। बैठक में सूरजपुर जिले के कलेक्टर श्री जी.आर. चुरेन्द्र, प्रमुख अभियंता श्री डी.के. प्रधान, मुख्य अभियंता श्री आर.के. गोयल, श्री के.के. पीपरी एवं श्री एस.के. कोरी तथा अधीक्षण अभियंता श्री एम.एल. उरांव एवं राष्ट्रीय राजमार्ग, भवन एवं सड़क तथा सेतु निगम के कार्यपालन अभियंता उपस्थित थे।