ग्रामीण युवाओं ने सीखा जीवन जीने का कौशल, उदयपुर में एक दिवसीय कार्यशाला का हुआ आयोजन

अम्बिकापुर..(उदयपुर/क्रांति रावत).. उदयपुर विकासखण्ड के सामुदायिक भवन कक्ष में नेहरू युवा केंद्र संगठन अम्बिकापुर यूनिसेफ के सहयोग से ग्रामीण विकास युवा मंडल उदयपुर के द्वारा “क्षमता विकास एवं जीवन कौशल और कोविड-19” के विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया. जिसमें उदयपुर ब्लाक के विभिन्न ग्राम पंचायतों से संगवारी ग्रुप एवं युवा मंडल महिला मंडल के पदाधिकारी और सदस्य 40 लोग उपस्थित हुए.

कार्यशाला के शुभारंभ में मुख्य अतिथि हिमांशु गुप्ता जिला युवा समन्वयक नेहरू युवा केंद्र संगठन सरगुजा को युवा प्रतिभागी सरस्वती दास के द्वारा पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया गया. इसी कड़ी में मंगल पांडे समाजसेवी चिराग वेलफेयर सोसाइटी को डिंपल दास के द्वारा एवं प्रभात कुमार, कन्हाई राम बंजारा को प्रतिभागियों के द्वारा पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया गया.

हिमांशु गुप्ता ने अपने उद्बोधन में ग्रामीण क्षेत्रों से आए युवक-युवतियों को उनके क्षमता निर्माण एवं जीवन कौशल के बारे में जानकारी देते हुए सभी युवाओं को समाज हित के लिए स्वप्रेरित होकर के कार्य करने के लिए प्रेरित किया. इसके अतिरिक्त गांव के अन्य युवक-युवतियों को समाज के मुख्यधारा में जोड़कर उन्हें स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, स्वरोजगार के प्रति जागरूक करने के लिए प्रेरित किया.

रिसोर्स पर्सन के रूप में मंगल पांडे के द्वारा सभी युवाओं को कोविड-19 के संबंध में प्रोजेक्टर के माध्यम से फिल्म दिखा कर और अन्य तरीकों के माध्यम से कोरोना महामारी से बचाव के उपाय बताए. रिसोर्स पर्सन के रूप में प्रभात कुमार के द्वारा किशोर-किशोरियों को अपने जीवन में कैसे लक्ष्य निर्धारण करके जीवन जीना है.. और जीवन कौशल के गुण को सीख कर अपने आप को एक अच्छा इंसान कैसे बनाया जाए विषय पर जानकारी दी गई.
कार्यक्रम के संयोजक के रूप में भूमिका निभाते हुए ग्रामीण विकास युवा मंडल प्रमुख कन्हाई राम बंजारा के द्वारा युवाओं को युवा नेतृत्व, क्षमता विकास, जीवन कौशल से जुड़े कई बातों पर चर्चा किया गया.. साथ ही ब्लॉक उदयपुर में युवाओं के लिए कैरियर काउंसलिंग कार्यक्रम का शुरुआत करने पर विचार रखा गया. जिसके माध्यम से गाँव के युवाओं को उनके रुचि के आधार पर शिक्षा ग्रहण करने एवं रोजगार के लिए तैयार किया जा सके.

कार्यशाला में उपस्थित दो युवा मंडल के सदस्यों को खेल सामग्री के रूप में फुटबॉल, बॉलीबॉल, नेट और दो युवा मंडल को ग्राम स्वच्छता अभियान चलाने के लिए झाड़ू, बाल्टी, सुपली, मग, झोला वितरण किया गया. कार्यक्रम को सफल बनाने में ब्लॉक एनवाईवी कविता राजवाड़े, नीरा उईके एवं ग्रामीण विकास युवा मंडल के उदरपाल राजवाड़े, सीमा सिंह, रायमती, रानी, मीरा, नितेश दास, रुकेश गिरी एवं विभिन्न ग्राम पंचायत आए हुए युवक-युवतियों का सराहनीय योगदान रहा.