पेट्रोल पम्प में आग की खबर से मच गई अफरा-तफरी

अम्बिकापुर के एक पेट्रोल पंप मे आग लगने की सूचना ने हडकंप मचा दिया. जिसके बाद पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम को पेट्रोल पंप मे तो आग नही दिखी,, लेकिन पेट्रोल पंप के भीतर खडे कोयला लोड ट्रक मे आग जरूर सुलग रही थी, जिसके बाद फायर ब्रिगेड की टीम ने ट्रक के कोयले मे लगी आग को बुझाकर एक बडे हादसे को टाल दिया.

अम्बिकापुर की फायर बिग्रेड टीम को शाम तकरीबन सात बजे ये सूचना मिली कि शहर के नमनाकला रिंग रोड मे स्थित महामाया पेट्रोल पंप मे आग लग गई है. जिसके बाद तनिक भी देरी ना करते हुए फायर ब्रिगेड की टीम अम्बिकापुर पंहुची. तो वहां नजारा कुछ दूसरा था.  दरअसल यहां कोयला लोड खडे कोयले मे भीतर लगी आग सुलग गई और ट्रक की ट्राली से काफी मात्रा मे धुंआ निकलने लगा था,, जिसके बाद फायर बिग्रेड की टीम ने तत्परता दिखाते हुए ट्रक मे सुलग रही आग पर काबू पाया.

वैसे अगर ट्रक मे सुलग रही आग पर तत्काल काबू नही किया जाता, तो ट्रक के साथ पेट्रोल पंप मे भी बडा हादसा हो सकता था,,, दरअसल जिस ट्रक मे आग लगी है ,उसके चालक के मुताबिक ट्रक मे लोड कोयला एसईसीएल के महान टू कोयला खदान से लाया गया था.  और आप को जानकर हैरानी होगी,, कि महान टू खदान के कोयला के ढेर के अंदर पिछले कई साल से आग भभक रही है, जिसको लोडरो के माध्यम से ट्रको मे लोड कर दिया जाता है.

वैसे अम्बिकापुर नगर निगम के फायर ब्रिगेड टीम टीम ने ट्रक की आग पर काबू कर पेट्रोल पंप समेत आस पास के रिहायसी इलाके के लोगो को सुरक्षित कर लिया. लेकिन असलियत ये है कि जिस तरह से सरगुजा की अधिकांश कोयला खदानो के डंप कोयले मे वर्षो से आग लगी है. उससे ये साफ जाहिर होता है कि जिस क्षेत्र से साउथ ईस्टन कोल्ड फील्ड लिमिटेड कोयला का उत्खन्न कर रही है, वहां के लोगो के सुरक्षित जीवन से इस कंपनी को कोई इत्तेफाक नही है.