Ration Card Renewal: कल है राशन कार्ड नवीनीकरण का Last Date, हितग्राही जल्दी से कर लें स्टेटस चेक, नहीं तो कहीं देर न हो जाए!

रायपुर. Chhattisgarh Rashan Card Renewal: छत्तीसगढ़ में विष्णुदेव साय की सरकार बनते ही सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत् लोगों को मिलने वाला राशन के लिए बना कार्ड (Ration Card) का नवीनीकरण (CG Ration Card Renewal) किया जा रहा हैं। प्रदेश भर में कुल 77 लाख हितग्राहियों का राशन कार्ड बना हैं, जिनका नवीनीकरण का कार्य होना हैं। आज की स्थिति में यानी 24 फरवरी की शाम तक 66 लाख 68 हजार 35 राशन कार्डधारियों ने नवीनीकरण के लिए आवेदन प्रस्तुत कर चुके हैं। राशनकार्डों के नवीनीकरण के लिए खाद्य विभाग द्वारा ऑनलाइन सुविधा का लोग लाभ उठा रहे हैं। जिसके जरिए स्वयं अपने मोबाइल से खाद्य विभाग के एप के जरिये राशनकार्डों के नवीनीकरण के लिए आवेदन अप्लाई कर रहे हैं।

सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत पात्र हितग्राहियों का अंत्योदय, प्राथमिकता, निराश्रित एवं निशक्तजन एपीएल राशनकार्डों का नवीनीकरण (CG Ration Card Renewal) किया जा रहा हैं। राशनकार्डधारियों के लिए खाद्य विभाग द्वारा ऐप तैयार किया गया हैं। ऐप के माध्यम से हितग्राही ऑनलाईन आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। ऐसे हितग्राही जिनके पास एंड्राएड मोबाईल की सुविधा नहीं हैं या नेटवर्क की समस्या हैं। तो वे हितग्राही उचित मूल्य की दुकान में भी जाकर ऑनलाईन आवेदन कर सकते हैं।

गौरतलब हैं कि, राशनकार्ड नवीनीकरण (CG Ration Card Renewal) का कार्य 25 जनवरी से शुरू होकर 25 फरवरी 2024 तक किया जाएगा। राशनकार्ड नवीनीकरण के लिए खाद्य विभाग के द्वारा खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोेक्ता संरक्षण विभाग द्वारा नया मोबाइल ऐप तैयार किया गया हैं। इसे गूगल प्ले स्टोर में जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। हितग्राही द्वारा खाद्य विभाग की वेबसाइट http://khadya.cg.nic.in से डाउनलोड किया जा सकता हैं।

यदि आप अपना राशन कार्ड का नवीनीकरण करवा लिए हैं तो एक बार कंफर्म करने के लिए स्टेटस चेक कर ले। कभी-कभी लगता हैं हम तो अपना राशन कार्ड का नवीनीकरण करवा लिए हैं। लेकिन, नहीं हुआ रहता हैं। इस तरह का भ्रम हो जाता हैं। राशन कार्ड का नवीनीकरण स्टेटस चेक करने के लिए नीचे दिए गए ब्लू लाइन पर क्लिक करें।

Check Ration Card Renewal Status: आपका राशन कार्ड का नवीनीकरण हुआ? ऐसे करें चेक.!

इन्हें भी पढ़िए – Mahtari Vandan Yojna: आपको 1 हजार रुपए महीने मिलेंगे या नहीं? जारी हुई महतारी वंदन योजना की अनंतिम लिस्ट, जल्दी चेक करें अपना नाम…

Mahtari Vandan Yojana: 8 मार्च को महिलाओं की खाते में डलेंगे 1 हज़ार रुपए…पर इन महिलाओं के खाते में नहीं, देखिए लिस्ट

PM Kisan Yojana: किसानों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी, इस दिन खाते में आएंगे 2000 रुपए