PM Kisan Yojana: किसानों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी, इस दिन खाते में आएंगे 2000 रुपए

PM Kisan Yojana 16th Installment Date: पीएम किसान योजना की अगली किस्त का इंतजार कर रहे करोड़ों किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आया हैं। सरकार की तरफ से पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की अगली यानी 16वीं किस्त की तारीख का ऐलान कर दिया गया हैं। जिसके मुताबिक़, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशभर के किसानों के खाते में इस दिन पीएम किसान योजना की अगली किस्त DBT के माध्यम से भेजेंगे।

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि क्या हैं?

PM Kisan Yojana केंद्र सरकार का एक योजना हैं। जिसके तहत् देशभर के करोड़ों किसानों को हर साल 6000 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाती हैं। इस 6000 रुपए को सरकार तीन किस्तों में देता हैं। हर चार महीना में किसानों के खाते में डीबीटी के माध्यम से 2000 रुपए आते हैं। अब तक प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की 15 किस्त जारी हो चुका हैं।

इस तारीख़ को आएगा किसानों के खाते में पैसा -PM Kisan Yojana Installment Date

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना (PM Kisan Yojana) के तहत् किसानों को लास्ट क़िस्त नवंबर 2023 में मिला था। इसके बाद से ही तमाम पात्र किसानों को अगली और इस साल की पहली किस्त का बेसब्री से इंतजार हैं। अब इन करोड़ों किसानों के इंतजार खत्म होने जा रहा हैं। इस महीने के 28 तारीख को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16वां किस्त की राशि किसानों के खाते में DBT के जरिए डालेंगे।

screenshot 20240222 095758 chrome6693903676924110296

बता दें कि, उन किसानों के खाते में ये पैसा नहीं आएगी। जिन्होंने अब तक अपने खाते को अपडेट नहीं किया हैं। मतलब सिर्फ उन्हीं किसानों के खातों में पैसे डाले जाएंगे, जिनका केवाईसी पूरा हो चुका हैं। 16 वाँ किस्त जारी होने से पहले किसान अपना स्टेटस भी चेक कर सकते हैं। उन्हें इसके लिए सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट http://pmkisan.gov.in पर जाइए। इसके बाद लाभार्थी स्टेटस पर जाकर अपना केवाईसी स्टेटस चेक कर सकते हैं।

इसे भी पढ़िए – Mahtari Vandan Yojana: 8 मार्च को महिलाओं की खाते में डलेंगे 1 हज़ार रुपए…पर इन महिलाओं के खाते में नहीं, देखिए लिस्ट

पुलिस अधिकारियों का तबादला, प्रेमनगर, प्रतापपुर समेत बदले गए 6 थाना प्रभारी, देखिए सूची