Ration Card New Rule: राशन कार्ड धारियों के लिए बड़ा अपडेट, अब नहीं मिलेगा फ्री राशन, सरकार ने किया नियम में बदलाव…

Ration Card Holders Will Not Get Free Ration: राशन कार्ड धारियों के लिए एक बड़ी ख़बर सामने निकलकर आ रहा हैं। सरकार राशन कार्ड में बढ़ा अपडेट करने जा रहा हैं। जिसके अनुसार यह बताया जा रहा हैं कि, जिन राशन कार्ड धारकों के राशन कार्ड में आधार कार्ड का नम्बर नहीं ऐड हैं। तो वो लोग जल्द अपने राशन कार्ड में अपने परिवार के सदस्यों का आधार कार्ड नंबर ऐड करा लें, अन्यथा 1 जुलाई 2023 से उन लोगों का नाम राशन कार्ड की लिस्ट से हट जाएगा।

बता दें कि, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2023 के अनुसार, लक्षित सार्वजनिक विवरण प्रणाली के सभी लाभार्थी राशन कार्ड में अंकित सभी सदस्यों के आधार कार्ड को राशन कार्ड से जोड़ना अनिवार्य हैं। यह समय 30 जून तक ओथरवाइज हैं यानी जिनका आधार कार्ड राशन कार्ड में ऐड नहीं हैं, वो 30 जून 2023 तक हर हाल में करा ही लेवें। यह जानकारी एमओ राहुल कुमार मिश्रा ने दिए हैं, और उन्होंने सभी राशन कार्ड धारकों से अपील किए की वे पहले राशन कार्ड लिंक करा लें। 30 जून तक ऐसे में उन्होंने कहा हैं कि, राशन कार्ड के साथ आधार कार्ड को जोड़ना बहुत ही अनिवार्य हैं।

इस प्रकार करा लें राशन कार्ड में आधार कार्ड सीडिंग-

राशन कार्ड पर आधार कार्ड सीडिंग के लिए खाद्य आपूर्ति विवरण दुकानों से ipos के माध्यम से किए जा सकते हैं। इनके लिए आपसे शुल्क नहीं लिए जाएंगे। यदि किसी के पास राशन कार्ड पर सदस्य के नाम के साथ आधार सीडिंग नहीं हैं। तो 1 जुलाई 2023 के बाद उन नामों को स्थगित कर दिए जाएंगे, और उन सदस्यों को राशन का लाभ वंचित रह जाएंगे।