Chhattisgarh News: गुरु घासीदास जयंती पर सीएम बघेल का सम्मान, आरक्षण बढ़ाए जाने पर फूलों की माला पहनाकर धन्यवाद; दी कई सौगातें

Raipur News: संत शिरोमणि गुरु घासीदास बाबा जी की 266वीं जयंती के अवसर पर अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ा वर्ग द्वारा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का सम्मान एवं आभार कार्यक्रम रखा गया। SC वर्ग का आरक्षण बढ़ाये जाने पर सीएम का फूलों की माला पहना कर धन्यवाद किया गया। अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ा वर्ग द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में एसटी, एससी समाज के लोगो की उपस्थिति रही। यहां समाज के लोगो को सीएम बघेल ने ई लाइब्रेरी, प्रयास स्कूल और हॉस्टल निर्माण की सौगात दी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने घोषणा करते हुए कहा कि पेंशनबाड़ा में नगर निगम की तरफ से 50 लाख की लागत से ई-लाइब्रेरी खोली जाएगी और पिछड़ा‌ वर्ग के लिए हास्टल और अनुसूचित जाति वर्ग के लिए प्रयास स्कूल सभी संभागों में खोलने की घोषणा भी मुख्यमंत्री ने की।

IMG 20221218 WA0019

बता दें कि, आज के इस कार्यक्रम में अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ा वर्ग के छात्रों ने सीएम से निम्न मांग की थी :-

– छात्रों को वर्तमान में मिलने वाली भोजन की राशि 700 से बढ़ाकर 1000 किया जाए।

– स्टायफण्ड की राशि 1500 से 3000 किया जाए ।

– आरक्षण 13% से बढ़ाकर 16% किया जाए।

– ST SC वर्ग के लिए सर्वसुविधायुक्त 500 सीटर होस्टल बनाया जाए।

– आधुनिक ग्रन्थालय का निर्माण किया जाए।

– नया रायपुर में 100 एकड़ आबंटित जमीन पर आवस बना कर दिया जाए।

इन्ही मांगो को ध्यान में रखते हुए सीएम ने स्कूल और लाइब्रेरी बनाने की घोषणा की हैं। बाकी मांगो के लिए सीएम ने कहा कि सभी मांगो पर विचार किया जाएगा और अध्ययन किया जाएगा। तत्काल घोषणा संभव नहीं है।

IMG 20221218 WA0020

कार्यक्रम में सीएम ने गुरु घासीदास के उपदेशों का स्मरण किया

उन्होंने कहा कि, गुरु घासीदास मानवता को बचाने का संदेश दिया। मानव मानव एक समान कोई भेदभाव नहीं किया। सभी एक समानता का संदेश भाईचारा का संदेश दिया। आज धर्म के बीच खाई पैदा की जा रही है। ऐसे समय में बाबा गुरु घासीदास जी का संदेश है सब एक हैं, आज बाबा गुरु घासीदास के संदेश की जरूरत हैं। गिरौदपुरी जैतखाम में पूजा पाठ नहीं करना है बल्कि उनके संदेश को आत्मसात करना है।