छत्तीसगढ़ 10वीं-12वीं बोर्ड एग्जाम… जानिए कब तक जारी हो सकते है परिणाम!

रायपुर। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा 2022 की कापियों का मूल्यांकन लगभग पूरा हो गया है। डाटा प्रोसेसिंग के बाद 10 मई तक परीक्षा के परिणाम आ सकते हैं। कोरोना काल में दो साल बाद इस बार परीक्षार्थियों ने परीक्षा केंद्रों पर बैठकर यानी आफलाइन परीक्षा दी है। इसलिए इस बार परीक्षार्थी प्राप्त अंकों से संतुष्ट नहीं होने पर पुनर्मूल्यांकन-पुनर्गणना करा सकेंगे। दो साल तक परीक्षार्थियों ने कोरोना के संक्रमण के मद्देनजर घर बैठे ही परीक्षा दी थी।

माशिमं ने पुनर्मूल्यांकन-पुनर्गणना की फीस में कोई बदलाव नहीं किया है। पिछले सालों की तरह इस साल भी पुनर्मूल्यांकन के लिए निर्धारित 500 रुपये फीस जमा करके परीक्षार्थी अपनी कापी को दोबारा चेक करा सकेंगे। इसके अलावा पुनर्गणना और कापियों की छायाप्रति भी प्राप्त करने के लिए आवेदन किया जा सकेगा।

माशिमं के सचिव प्रोफेसर वीके गोयल ने बताया कि इस साल असाइनमेंट के अंक नहीं जोड़े जाएंगे। परीक्षार्थियों ने जो भी प्रश्न पत्र हल किया है उसी के अनुसार उनका परिणाम भी घोषित किया जाएगा। परीक्षार्थियों को पहले की तरह ही अब पुनर्मूल्यांकन-पुनर्गणना, पूरक परीक्षा आदि की सुविधा मिलेगी। उन्हाेंने कहा कि मई के दूसरे पखवाड़े में परीक्षा परिणाम जारी करने की कोशिश रहेगी।

12वीं की परीक्षा में इस साल रायपुर में 30 हजार 750 और प्रदेशभर में कुल दो लाख 93 हजार 425 परीक्षार्थी शामिल हुए हैं। इनमें दो लाख 89 हजार 808 परीक्षार्थी नियमित हैं। जबकि तीन हजार 617 प्राइवेट परीक्षार्थी शामिल हुए हैं। वहीं 10वीं की परीक्षा में इस बार रायपुर में 23 हजार 617 समेत प्रदेशभर में तीन लाख 80 हजार 27 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। इनमें तीन लाख 77 हजार 667 नियमित और दो हजार 360 प्राइवेट परीक्षार्थी पंजीकृत हुए हैं।