CG Breaking: कल से 12वीं की बोर्ड परीक्षा शुरू, इतने परीक्षार्थी शामिल

रायपुर. कल से यानी 1 मार्च से 12वीं की बोर्ड परीक्षा शुरू हो रही है। 12वीं की परीक्षा 1 मार्च से 31 मार्च तक चलेगी, वही 10वीं की परीक्षा 2 मार्च से 24 मार्च तक चलेगी। 12वीं में 3 लाख 28 हजार परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। 10वीं में 3 लाख 38 हजार परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा का समय 9 बजे से 12 बजे तक रहेगा। छत्तीसगढ़ में टोटल परीक्षा केंद्र 2408 बनाये गए हैं। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के अध्यक्ष व्ही के गोयल ने बताया कि उड़न दस्ता की टीम जिला शिक्षा अधिकारी, जिला प्रशासन संभागीय कार्यलय के स्तर पर बनी हैं, इसके लिए छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल भी अधिकृत हैं। परीक्षा के दौरान हेल्पलाइन नम्बर चालू रहेगा जो माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से हेल्पलाइन नम्बर जारी किया गया था वो जारी रहेगा। यदि इस बीच स्टूडेंट्स को कोई भी समस्या है तो वो सीधे हेल्पलाइन नम्बर में फ़ोन करके बात कर सकते हैं।

प्रदेश में छात्रों की परेशानी दूर करने और पढ़ाई के लिए प्रेरित करने के मकसद से माध्यमिक शिक्षा मंडल मंगलवार 21 फरवरी से हेल्पलाइन नंबर किया है। सुबह 10:30 बजे से लेकर शाम 5:30 बजे तक छात्र हेल्पलाइन नंबर 18002334363 पर कॉल कर बोर्ड के अधिकारियों और मनोचिकित्सक को अपनी समस्या बता सकते हैं। इस हेल्पलाइन के जरिये मनोविज्ञानी छात्रों को तनाव रहित परीक्षा की तैयारी करने के टिप्स दे रहे हैं। बता दें कि परीक्षा शुरू होने से एक दिन पहले परीक्षा होने वाले विषय के विशेषज्ञ छात्रों को प्रश्न-पत्र हल करने की सरल और आसान तकनीक समझाएंगे, जिससे छात्रों नंबर मिल सके। साथ ही छात्रों को कम समय में विषय की तैयारी करने संबंधित भी सुझाव दिए जाएंगे।

बता दें कि 10वीं और 12वीं दोनों कक्षाओं का पहला पेपर हिंदी विषय का है। माशिमं की तरफ से हर साल हेल्पलाइन नंबर जारी किया जाता है। इससे परीक्षा की तैयारी करने में छात्रों को बहुत लाभ होता है। प्रदेशभर के परीक्षार्थी टोल फ्री नंबर में कॉल करके अपनी समस्या बताते हैं। मंडल के अधिकारी परीक्षा से संबंधित समस्याओं का समाधान करेंगे।