CBSC 12th का रिजल्ट आ गया: मम्मी, पापा, टीचर सब हो गए हैरान, 87.33% प्रतिशत बच्चे पास, ऐसे करे चैक

रायपुर. केंद्रीय माध्यमिक बोर्ड (CBSE) के 12वीं का रिजल्ट घोषित हो गए हैं। पहले तो भरोसा ही नहीं हुआ। क्योंकि न तो रिजल्ट आने का कोई शोर था और न ही कोई अनुमान। ये सरप्राइज जैसा था।किसी को ये अनुमान नहीं था कि आज रिजल्ट आ रहा है। जिसके भी बच्चे 12वीं की परीक्षा में शामिल थे उनके चेहरे पर तनाव का भाव साफ दिख रहा था।

लेकिन, जैसे-जैसे बच्चों के पास होने की खबर आने लगी सबके चेहरे खिलते दिखे। दरअसल, किसी को ये अंदाजा नहीं था कि सीबीएसई बिना पहले कोई घोषणा किए ही रिजल्ट जारी कर देगा। जाहिर है जब कोई चीज अचानक आती है तो तनाव होना वाजिब है। हाल के वर्षों में बच्चों के रिजल्ट पर माता-पिता का तनाव कोई नहीं बात नहीं है लेकिन सीबीएसई के सरप्राइज ने इसे थोड़ा और बढ़ा दिया।

बता दे कि, सीबीएसई बोर्ड ने अभी एक मिनट पहले सीबीएसई कक्षा 12वीं परीक्षा के नतीजों की घोषणा की है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने एक दिन पहले डिजिलॉकर का सुरक्षा पिन जारी किया था। सुरक्षा पिन के जारी होने के ठीक एक दिन बाद सीबीएसई 12वीं रिजल्ट की घोषणा कर दी गई है। जिसे छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट https://results.cbse.nic.in से चेक कर सकते हैं।

सीबीएसई परिणाम 2023 को आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in और Digilocker पर digilocker.gov.in पर भी चेक किया जा सकता है। सीबीएसई 12वीं रिजल्ट के बाद संभावना है कि बोर्ड आज या फिर कल सीबीएसई 10वीं रिजल्ट की घोषणा कर दे। बोर्ड ने अपनी परिणाम वेबसाइट, results.cbse.nic.in 2023 को अपडेट कर दिया है।