पुलिस के लिए सिरदर्द बने बाइक चोर गिरोह का सरगना गिरफ्तार… बैट्री चोर भी चढ़े पुलिस के हत्थे

अम्बिकापुर..(सीतापुर/अनिल उपाध्याय) विगत लंबे समय से नगर में सिलसिलेवार बाइक चोरी की घटना को अंजाम दे पुलिस के लिये सिरदर्द बने बाइक चोर गिरोह के सरगना को पुलिस ने गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। आरोपी के पास से पुलिस ने चोरी के तीन बाइक भी बरामद किये है। इस मामले में पुलिस ने गिरफ्तार आरोपी के विरुद्ध चोरी का मामला दर्ज करते हुये न्यायालय में पेश किया जहाँ से जमानत निरस्त होने पर उसे जेल भेज दिया गया।
        
विदित हो कि नगर में सक्रिय बाइक चोर गिरोह ने विगत कुछ महीनों के अंदर सिलसिलेवार बाइक चोरी की घटना को अंजाम देकर नगरवासियों के साथ साथ पुलिस के लिये सिरदर्द बन गये थे। नगर में बढ़ती बाइक चोरी की घटनाओं से लोग काफी परेशान थे उन्हें अपने जानमाल की सुरक्षा को लेकर चिंता सताने लगी थी। नगर में सिलसिलेवार बाइक चोरी की घटना को अंजाम देने वाले चोर गिरोह की चुनौतियों से निपटने एवं उनकी धर पकड़ हेतु पुलिस ने कमर कसते हुये एसपी टीआर कोशिमा के दिशानिर्देश एवं एसडीपीओ ऐश्वर्य चंद्राकर के मार्गदर्शन में  अपना जाल बिछाया  और पूरे क्षेत्र में अपने मुखबिर सक्रिय कर दिये। पुलिस की यह तरकीब काम आई और उन्हें अपने मुखबिर से पत्थलगांव में छिपे बाइक चोर गिरोह के सरगना मोती नट आ बसंत नट उम्र 45 वर्ष निवासी नावापारा आरा सीतापुर के बारे में सूचना हासिल हुई। मुखबिर द्वारा मिली सूचना पर पूरी तरह आश्वस्त होने के बाद पुलिस ने उसे पकड़ने अपना जाल बिछाया और  पत्थलगांव में सरगना के ठिकाने पर दबिश दे एक नाबालिग चोर के साथ उसे रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार आरोपी के निशानदेही पर उसके कब्जे से पुलिस ने तीन नग बाइक अपाचे,पल्सर एवं स्प्लेंडर जब्त कर आरोपी के विरुद्ध धारा 379 के तहत मामला दर्ज कर न्यायालय में पेश किया जहाँ से जमानत निरस्त होने पर उसे जेल भेज दिया। फिलहाल इस मामले में संलिप्त अन्य संदिग्ध लोगो की गिरफ्तारी होना अभी बाकी है।

बैट्री चोर गिरोह भी चढ़े पुलिस के हत्थे:-

सीतापुर एवं बतौली स्थित आइडिया मोबाईल टॉवर से लाखो की बैट्री पार करने वाले चोर गिरोह को बतौली एवं सीतापुर की पुलिस ने संयुक्त रूप से कार्रवाई करते हुये गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार चोरो के पास से कुल 48 नग बैट्री बरामद हुई है जिसकी अनुमानित कीमत चार लाख रुपये बताई जा रही है।फिलहाल सभी बैट्री चोर जमानत न मिलने पर जेल भेज दिए गए हैं।
        
प्राप्त जानकारी अनुसार नगर में पुराना बस स्टैंड के पास मौजूद आइडिया कंपनी की मोबाईल टॉवर से 12 सितंबर की रात अज्ञात चोरों ने 24 नग बैट्री पार कर दिया था इसी तरह चोरो ने बतौली क्षेत्र से भी इसी कंपनी के टॉवर से बैट्री पार कर दिया था। इस घटना की जानकारी मिलने के बाद कंपनी के कर्मचारी राजेश बारीक ने थाने में बैट्री चोरी की सूचना दर्ज कराने के बाद सीतापुर एवं बतौली  पुलिस ने संयुक्त रूप से एसपी सरगुजा के दिशानिर्देश एवं एसडीओपी ऐश्वर्य चंद्राकर के मार्गदर्शन में चोरो के धर पकड़ हेतु विशेष अभियान चलाया। इसी दौरान पुलिस को मुखबिर से पत्थलगांव में चोरी का बैट्री खपाने का प्रयास कर रहे चोरो के बारे में सूचना मिली जिसके बाद तत्काल पुलिस हरकत में आई और पत्थलगांव पहुँच चोरी का बैट्री खपाने का प्रयास कर रहे चोर दीपक सिंह निवासी कुडुमकेल रायगढ़, सुनील एक्का निवासी रजौटी सीतापुर, पवन कुमार एवं रमेश निवासी वनगांव को बैट्री लोड पिकप क्र CG04 MG 9165 सहित गिरफ्तार कर थाने ले आई एवं उनके कब्जे से कुल 48 नग बैट्री बरामद किया जिसका अनुमानित मूल्य चार लाख रुपये बताया जा रहा है। बैट्री चोरी के मामले में गिरफ्तार सभी चोरो के विरुद्ध धारा 379 के तहत मामला दर्ज कर न्यायालय में पेश किया गया जहाँ जमानत निरस्त होने पर सभी को जेल भेज दिया गया।

इस पूरे कार्रवाई में नगर निरीक्षक मनीष धुर्वे, सुनील केरकेट्टा थाना प्रभारी बतौली, उपनिरीक्षक शिवव्रत तिर्की, एएसआई संतोष कुमार तिवारी, प्रधान आरक्षक रामकरण राजवाड़े, सुरेश राम भगत, नइहर साय, आरक्षक इबनुल खान, संजय एक्का, एहसान फिरदौसी, कपिलदेव टोप्पो, अभिषेक राठौर, दीपक दास, सुमन कुजूर, विनायक कुमार आदि सक्रिय थे।