सूरजपुर : 26 जनवरी को प्लानिंग… और 27 जनवरी को हाई स्कूल से लैपटॉप समेत 1.25 लाख का सामान पार… दो युवक गिरफ़्तार

सूरजपुर। 29 जनवरी को कन्दरई हाईस्कूल के प्राचार्य लखन लाल सोनकर ने थाना जयनगर में रिपोर्ट दर्ज कराया कि स्कूल में लगे ताला को तोड़कर किसी अज्ञात चोर ने 5 नग लेपटाप सहित अन्य उपकरणों को चोरी कर लिया गया है, रिपोर्ट पर थाना जयनगर में अपराध क्रमांक 40/21 धारा 457, 380 भादवि का पंजीबद्व कर विवेचना में लिया गया।

मामले की सूचना पर पुलिस अधीक्षक राजेश कुकरेजा ने थाना प्रभारी को पूर्व में इस प्रकार की वारदात को अंजाम देने वालों से बारीकी से पूछताछ करने एवं सूचना तंत्र एक्टिव करते हुए आरोपियों की पतासाजी कर जल्द पकड़ने के निर्देश दिए।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर के मार्गदर्शन में थाना जयनगर की पुलिस टीम क्षेत्र में लगातार पतासाजी में लगी हुई थी। इसी बीच मुखबीर से जानकारी मिली कि एक व्यक्ति लेपटाप बेचने के लिए डीजे बजाने वाले से लेपटाप बेचने के लिए सम्पर्क कर रहा है। इसी आधार पर पुलिस टीम ने लेपटाप बेचने वाले की जानकारी हासिल करते हुए संदेही सतेन्द्र सिदार तक पहुंची और उसे हिरासत में लेकर पूछताछ किया। जो उसने कन्दरई हाईस्कूल से चोरी करना स्वीकार किया।

पूछताछ पर उसने बताया कि अपने साथी अमिताभ कुमार के साथ मिलकर 27 जनवरी की रात्रि में योजना के अनुसार स्कूल के छत में चढ़कर छत में लगे ग्रील का ताला तोड़कर स्कूल के भीतर प्रवेश कर कम्प्यूटर रूम एवं प्राचार्य कक्ष से लेपटाप, प्रिन्टर सहित अन्य उपकरण की चोरी किये थे। मामले में अमिताभ सिदार को उसके गांव कन्दरई बासेनपारा से हिरासत में लिया गया।

दोनों आरोपियों के निशानदेही पर चोरी हुए 5 नग एचपी कंपनी का लेपटाप, 1 नग प्रिन्टर एवं 1 नग डिजिटल स्टेपलाईजर, चार्जर, पावर केबल, 3 नग माउस, 4 नग पेन डाईव व घटना में प्रयुक्त आलाजरब कीमत करीब 1 लाख 25 हजार रूपये का जप्त कर आरोपी सतेन्द्र सिदार पिता अवधेश राम बिझिंया उम्र 19 वर्ष निवासी पेण्डरखी, थाना जयनगर व अमिताभ कुमार पिता जोतराम बिझिंया उम्र 20 वर्ष निवासी ग्राम कन्दरई, थाना जयनगर को विधिवत् गिरफ्तार किया गया।

पुलिस ने बताया कि चोरी के पूर्व 26 जनवरी को दोनों आरोपी स्कूल में गए थे। उस समय स्कूल में लेपटाप व अन्य वस्तुओं को देखा था और यहां चोरी करने की योजना बनाए। आरोपियों ने वीडियो, गाना मिक्सिंग एवं डीजे बजाने के उपयोग में लाने के लिए इन उपकरणों को चोरी किया था। आरोपियों के पास जरूरत से ज्यादा लेपटाप होने के कारण उसे दूसरे डीजे बजाने वालों को बेचने के सम्पर्क कर रहे थे इसी बीच पुलिस को सूचना मिली और दोनों पकड़े गए।

इस कार्यवाही में थाना प्रभारी जयनगर दीपक पासवान, एएसआई राजाराम राठिया, प्रधान आरक्षक अरूण गुप्ता, ऐसन पाल, आरक्षक राजकुमार पासवान, नीरज झा, रवि पाण्डेय व सैनिक जहांगीर आलम सक्रिय रहे।