जानिये क्या है जशपुर का दरवाजा बंद अभियान …

बरसते पानी में जिला मुख्यालय सहित सभी विकासखण्ड मुख्यालयों पर निकली रैली

सवा दो लाख से अधिक लोग रैली में हुए शामिल
जशपुर (तरूण प्रकाश शर्मा) बरसते पानी के बीच जिला मुख्यालय सहित सभी विकासखण्ड मुख्यालयों में स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए सोमवार की सुबह दरवाजा बंद स्वच्छता रैली का आयोजन किया गया। स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत जिलेभर में इस रैली में सवा दो लाख से अधिक लोग शामिल हुए। राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों के स्वच्छता के लिए युवा के आह्वान पर इसका आयोजन किया गया। बारिश के बीच लोगों का उत्साह कम नहीं हुआ, लोग छाता लेकर और बरसाती पहनकर रैली में शामिल हुए। रैली में शामिल लोगों ने दरवाजा बंद रैली के माध्यम से शौचालय का उपयोग कर स्वच्छता का संदेश दिया। रैली में शामिल लोगों को स्वच्छता अपनाने, अपने गांव-मुहल्ले को स्वच्छ बनाने, श्रमदान करने और लोगों को स्वच्छता के लिए प्रेरित करने के लिए शपथ भी दिलाई गई।

जिला मुख्यालय में रणजीता स्टेडियम से दरवाजा बंद स्वच्छता रैली निकाली गई। इस रैली में लगभग 5 हजार लोग शामिल हुए। रैली शहर के मुख्य मार्ग से होते हुए वापस रणजीता स्टेडियम पहुंची। रैली में शामिल लोग स्वच्छता से संबंधित नारे लगाते हुए शहर का भ्रमण किया। रणजीता स्टेडियम में कलेक्टर डाॅ. प्रियंका शुक्ला ने उपस्थित जनसमूह को स्वच्छता के प्रति सजग रहने और इस दिशा में कार्य करने के लिए स्वच्छता शपथ दिलाया। रैली में नगर पालिका अध्यक्ष हीरूराम निकुंज, पुलिस अधीक्षक  प्रशांत सिंह ठाकुर, सीईओ जिला पंचायत दीपक सोनी सहित बड़ी संख्या राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक, सीआरपीएफ के जवान, आमजन और स्कूली बच्चे शामिल थे।  जिले भर में आयोजित इस रैली में स्वास्थ्य विभाग के अमले द्वारा दरवाजा बंद तो बीमारी बंद, प्रेरकों, शिक्षकों और छात्रों के द्वारा दरवाजा बंद तो बीमारी बंद तो स्कूल से छुट्टी बंद और बेहतर पढ़ाई, संयुक्त वन प्रबंधन समितियों के सदस्यों द्वारा दरवाजा बंद तो हाथी का आतंक बंद, महिला स्व सहायता समूहों द्वारा दरवाजा बंद तो कुपोषण बंद का संदेश लोगों को दिया गया।

जिले के सभी विकासखण्ड मुख्यालयों में भी रैली का आयोजन किया गया। बारिश के बीच बड़ी संख्या में आमजन भी शामिल हुई। दुलदुला में आयोजित रैली में दरवाजा बंद तो हाथी का आतंक बंद थीम पर रैली निकाली गई। कांसाबेल में दरवाजा बंद तो कुपोषण बंद थीम पर रैली निकली। कुनकुरी में कौशल विकास प्रशिक्षण कर रहे युवाओं ने दरवाजा बंद स्वच्छता जागरूकता रैली निकाली। फरसाबहार में दरवाजा बंद तो बीमारी बंद थीम पर रैली निकाली गई। पथलगांव, बगीचा और मनोरा में स्वच्छता दरवाजा बंद थीम पर रैली निकाली गई। बगीचा जनपद के पण्ड्रापाठ में विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा समुदाय के लोगों ने दरवाजा बंद स्वच्छता रैली निकालकर लोगों को शौचालय उपयोग करने का संदेश दिया।