Chhattisgarh: किसान की शिकायत पर कलेक्टर ने तत्काल कराई जांच, जिला CEO ने अव्यवस्था पर खरीदी केंद्र प्रभारी को थमाया नोटिस!

मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर (MCB). धान खरीदी केन्द्र में किसानों को किसी भी तरह की असुविधा न हो। प्रत्येक खरीद केंद्र प्रभारी इस बात का विशेष ध्यान रखें। उक्ताशय के निर्देश जारी करते हुए कलेक्टर नरेन्द्र कुमार दुग्गा ने सभी नोडल अधिकारी को निरन्तर धान खरीदी केंद्र के निरीक्षण प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। बुधवार को अनियमितता की शिकायत लेकर कलेक्ट्रेट पँहुचे ग्राम सेमरा के किसान के आवेदन पर कलेक्टर एमसीबी ने त्वरित कार्यवाही की।

कलेक्टर श्री दुग्गा के निर्देश पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी ने ग्राम नागपुर स्थित धान खरीदी केंद्र का आकस्मिक निरीक्षण किया। यंहा धान खरीदी केंद्र में आए हुए किसानों से बात करने के बाद उन्होंने खरीदे जा रहे धान की जांच की और धान खरीदी में अमानक होने पर रिजेक्ट किए गए धान की भी जांच की और धान खरीदी केंद्र प्रभारी राकेश साहू से सभी विषयों पर जानकारी ली। जवाब संतोषजनक नहीं पाए जाने पर उन्होंने सहायक पंजीयक सहकारी समिति एमसीबी से सीधे दूरभाष पर बात की और धान खरीदी केन्द्र के प्रभारी को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

उन्होंने बताया कि कलेक्टर एमसीबी के स्पष्ट निर्देश हैं कि मानक गुणवत्ता के अनुसार, नियत समय में सभी किसानों की धान खरीदी की जायेगी और इस दौरान किसी भी तरह की लापरवाही बरतने वाले या अनियमितता करने वाले के विरुद्ध तुरंत कड़ी कार्यवाही की जाएगी। गौरतलब है कि देर शाम ग्राम पंचायत सेमरा के किसान श्री रामनाथ ने कलेक्टर श्री दुग्गा के समक्ष उपस्थित हो कर धान खरीदी केन्द्र नागपुर में अनियमितता की शिकायत दर्ज कराई थी। इस पर एक घण्टे में ही जांच की कार्यवाही की गयी।