सरगुज़ा में बिगड़ी कानून व्यवस्था… पटरी पर लाने ASP ने संभाली कमान… पहले दिन इनपर हुई कार्रवाई…. पढ़ें पूरी प्लानिंग

अम्बिकापुर. सरगुजा जिले मे कानून व्यवस्था पटरी से उतर चुकी है. जिसको पटरी मे लाना ना मुमकिन तो नहीं पर मुश्किल जरूर है. इसलिए इस मुश्किल की घडी मे कानून व्यवस्था को पटरी मे लाने की बागडोर जिले के उप पुलिस अधीक्षक ने संभाली हैं. जो जिले मे बढ रही चोरी की घटनाओ के थानो मे हो रही एक्टिवटी पर खुद नजर बनाएगें.

सरगुजा जिला मुख्यालय अम्बिकापुर मे सडको मे मौत की तरह दौडती मोटरसाईकिल, कार और ट्रक आम लोगो के लिए काफी मुसीबत साबित हो रही है. आय दिन सडक हादसे के लिए तेज रफ्तार वाहन चालक की गलतियां सामने आने के बाद आज से सरगुजा जिले के एडिशनल एसपी सुनील शर्मा ने कानून व्यवस्था को पटरी मे लाने की दिशा मे काम शुरु कर दिया है. श्री शर्मा के मुताबिक आज से पहली पहर मे बिना नंबर तेज रफ्तार बाईको को रूकवा कर उनके वाहन मे नंबर लगवाए जाएगे.. और उसके साथ ही उनका ईंजन और चेचिस नंबर की जांच की जाएगी. जिससे ये भी पता चल जाएगा कि बाईक का असली मालिक कौन हैं. कहीं वाहन चोरी का तो नहीं है.

“जनता और मीडिया के माध्यम से सूचनाएं आ रही थी कि शहर में एक्सीडेंट की घटनाएं बढ़ गयी है. इसके पीछे विश्लेषण करने से पता चला कि जो बिना नंबरी वाहन है वो तेज रफ़्तार से जाते है. जिसकी पहचान नहीं हो पाती है. साथ ही ट्रक और कमर्शियल वाहने शहर में 20 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार का उल्लंघन करते थे.. और एक्सीडेंट की घटना को कारित कर रहे है. जिसको देखते हुए ट्रैफिक अभियान आज से चलाया गया है. जिसके अन्तर्गत अभी 31 गाड़ियों को पकड़ा गया है. जिनपर चालानी कार्रवाई व नंबर नहीं है उनपर मौक़े पर ही नंबर लिखवाया जा रहा है. साथ ही उनमें चेसिस नंबर के माध्यम से उनका रिकॉर्ड चेक किया जा रहा है कि गाड़ियां चोरी की तो नहीं है. जिससे चोरी की गाड़ियों में काबू पाया जाएगा. साथ ही बिना नंबर गाड़ियां शहर में ना रहे.. नंबर की गाड़ियां चलें, नियम का पालन करें.”

सुनील शर्मा, एडिशनल एसपी, सरगुजा

मीडिया से चर्चा के दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुनील शर्मा ने बताया कि बाईको पर चल रही कार्यवाही के साथ कल ट्रक संघ, बस संघ और आटो चालक संघ के लोगो से अळग अलग चर्चा की जाएगी.. जिसमे उनको तीन दिन के भीतर ट्राफिक नियम से वाहन चलाने की हिदायत दी जाएगी.. और फिर ऐसा नहीं करने पर आने वाले 7 जून से ट्रैफिक नियम तोडने वाले ट्रक, बस और आटो पर कार्यवाही की जाएगी.. गौरतलब है कि शहर मे तेज रफ्तार ट्रक बस लगातार हादसो का कारण बन रहे हैं.. जिनकी चपेट मे आने की वजह से कई लोगो की मौत भी हो जाती है.. इसके अलावा आटो चालक पहले बनाए नियमो के मुताबिक बगैर वर्दी और नेम प्लेट के वाहन चला रहे हैं.. जिसे देखते हुए पुलिस पहले उनको समझाईस देगी.. उसके बाद चालानी कार्यवाही करेगी..

सरगुजा जिला मुख्यालय समेत अन्य थाना क्षेत्र मे पिछले कुछ दिनो मे चोरी और लूट की वागदात मे काफी इजाफा हुआ है.. इसको देखते हुए पुलिस अधिकारियो ने रात्रि गश्त का कारगार बनाने की दिशा मे काम शुरु किया है.. इसके मुताबिक रात्रि गश्त मे लगा पुलिस कर्मी से लेकर थाना चौकी प्रभारी तक रात्रि गश्त की फोटो पुलिस के वाट्सएप ग्रुप मे अपलोड करेंगे.. साथ ही गश्ती के दौरान शहर मे संदिग्ध रूप से घूम रहे हर आवारा तत्व को पकड कर उनसे कडाई से पूछताछ की जाएगी.. जिससे चोरी को होने से पहले रोका जा सके..

इसके अलावा कानून व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए जिले के सभी थानो के सीसीटीवी कैमरे को अम्बिकापुर स्थित पुलिस कंट्रोल रूम से सीधा जोडा जाएगा.. साथ ही उनकी कनेक्टिविटी मे दिक्कत ना आए .. इसके लिए थानो मे बिजली के अळावा इनवर्टर की व्यवस्था की जाएगी.. साथ ही सभी थानो को वाईफाई के माध्यम से डायरेक्ट जोडकर .. कंट्रोल रूम मे इस बात की निगरानी रखी जाएगी.. कि थाने मे आने वाले पीडितो की शिकायत का क्या हल निकला. और पुलिस उनके साथ कैसा व्यवहार कर रही है…

शहर की खराब कानून व्यवस्था को लेकर सरगुजा पुलिस पिछले कुछ दिनो से अखबारो और टीव्ही मीडिया की सुर्खिया बनी हुई है.. ऐसे मे बिगडी कानून व्यवस्था को बदहाल करने की कोशिश मे जुटे एडिशनल एसपी सुनील शर्मा की मेहनत क्या रंग लाएगी.. ये कुछ समय मे दिखने लगेगा…