अम्बिकापुर में देर शाम कोरोना पॉजिटिव महिला मिली और फिर रात मे प्रशासन ने कर डाली ये कार्रवाई..

अम्बिकापुर. अम्बिकापुर में गुजरात से आई 55 वर्षीय महिला की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई. जिसके बाद जिला प्रशासन मे हड़कंप मचा हुआ है. जांच की रिपोर्ट आने पर तुरंत महिला को कोविड-19 वार्ड में शिफ्ट कराया गया. जिसके बाद अम्बिकापुर में अहमदाबाद से आई महिला के कोविड -19 पॉजिटिव केस मिलने पर सरगुजा कलेक्टर डॉक्टर सारांश मित्तर ने मोमिनपुरा क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है.

अंबिकापुर के एसडीएम अजय कुमार त्रिपाठी ने फटाफट न्यूज़ को व्हाट्सएप के माध्यम से बताया कि जिले के अधिकारी जिनमें कलेक्टर डॉ सारांश मित्तर एसपी आशुतोष सिंह, जिला पंचायत सीईओ और नगर निगम कमिश्नर ने एसडीएम के साथ रात में ही क्षेत्र का निरीक्षण कर कंटेनमेंट क्षेत्र के बॉर्डर का चिन्हांकन किया.

शहर के मोमिनपुरा इलाके को पूरी तरह नियंत्रित किया गया है. जहां सभी दुकाने, सभी गतिविधियां तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित की गई हैं. जिसके कारण कंटेनमेंट जोन में अनुमति प्राप्त सभी गतिविधियों पर रोक लगा दी गई है. लोगों को घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी. सभी जरूरी सामग्री की होम डिलीवरी की जाएगी. मेडिसिन भी होम डिलीवरी के माध्यम से ही मिलेगी. सिर्फ मेडिकल इमरजेंसी में ही जांच उपरांत एंबुलेंस से बाहर जाने की अनुमति प्राप्त होगी. साथ ही कंटेनमेंट जोन के अंदर ड्यूटी करने वाले बाहर नहीं जा सकेंगे. और जिले के बफर जोन का भी निरीक्षण कर निगरानी रखी जाएगी.

क्या है बफर और कंटेनमेंट जोन..

अभी तक कोरोना वायरस को लेकर देश में सिर्फ तीन जोन बनाए गए थे, जिनमें रेड जोन, ग्रीन जोन और ऑरेंज जोन शामिल हैं. बफर जोन को लेकर नियम अभी साफ होना बाकी है, लेकिन कंटेनमेंट जोन को लेकर गृह मंत्रालय की गाइडलाइन बिल्कुल साफ है. कंटेनमेंट जोन में केवल अनिवार्य सेवाएं मिलेंगी. कंटेनमेंट जोन में आने-जाने पर सख्त पाबंदी होगी.कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और घर-घर जाकर स्वास्थ्य जांच होगी.

इसमे red zone , green zone और orange zone के संबंध मे निर्णय राज्य सरकार करेगी, जबकि कंटेनमेंट जोन और बफर जोन के संबंध मे कोई भी फैसला जिला प्रशासन का रहेगा . कंटेनमेंट जोन और बफर जोन गृह मंत्रालय द्वारा जारी किए दिशा निर्देश का पालन करना होगा. वहीं, ग्रीन जोन में वो जिले आएंगे, जहां कोरोना वायरस के एक भी मामले नहीं होंगे. जबकि रेड जोन में वो इलाके आएंगे, जहां कोरोना वायरस के मामले लगातार दो गुना तेजी से बढ़ रहे हैं.